News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

हाइलाइट्स

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए डांस फायदेमंद होता है.
हर दिन डांस करने से शरीर को मजबूती मिलती है और काफी कैलोरी बर्न हो जाती है.

Dancing Health Benefits: हर दिन एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और कई बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है. आपको जानकार हैरानी होगी कि हर दिन 30 मिनट डांस करने से आप अपनी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं और हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं. डांस फुल बॉडी वर्कआउट होता है, जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है. इससे कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी आसानी हो जाती है. कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि डांस करने से आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं. आपको डांस से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम !

शरीर को मिलती है मजबूती

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी बर्न होती है. डांस करने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और शरीर को मजबूती मिलती है. इससे बैलेंस और कोऑर्डिनेशन बनाने में मदद मिलती हैं. हालांकि यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह का डांस कर रहे हैं. कुछ फास्ट मूविंग डांस होते हैं, जबकि कुछ स्लोअर डांस होते हैं. दोनों ही कंडीशन में आपका शरीर और दिमाग दोनों इंवॉल्व होते हैं. डांस करना एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो आपको फिजिकली और मेंटली बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़ेंः मलेरिया और टाइफाइड जैसे होते हैं ‘मारबर्ग वायरस’ के लक्षण? यहां जानें सच्चाई

शरीर के इन अंगों को मिलती है मजबूती

डांस करने से आपके शरीर की कोर मसल्स मूव होती हैं और मजबूती मिलती है. डांस के दौरान पैरों को चलाना बेहद जरूरी होता है और आपकी लोअर बॉडी को इससे कई तरह के फायदे होते हैं. इतना ही नहीं इससे आपके हाथ और पीठ की मसल्स भी मूव होती हैं और पूरी बॉडी फिट हो जाती है. डांस से आपकी स्ट्रैंथ बढ़ती है और फ्लैक्सिबिलिटी इंप्रूव हो जाती है. खास बात यह है कि आप डांस घर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको पैसे देने की भी जरूरत नहीं होती.

डांस करने से इन बीमारियों से होता है बचाव

डांस करने से न सिर्फ आप खुश रहते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव होता है. जो लोग डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए डांस करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा हार्ट डिजीज और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी फिट रहने के लिए डांस करना चाहिए. अगर आपको डांस करने से कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Dance, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.