हरे रंग की ये कांटेदार सब्‍जी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी करती है कम
स्वास्थ्य

हरे रंग की ये कांटेदार सब्‍जी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी करती है कम

सेहत को अच्‍छा रखने के लिए हम डाइट में उन चीजों को शामिल करते हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व हों और जो हमारी सेहत को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करें. ऐसी ही एक सब्‍जी है कंटोला (Spiny Gourd), जो एंटीऑक्‍सीडेंट और न्‍यूट्रिशनल तत्‍वों से भरपूर है और हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करती है. हेल्‍थसाइट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंटोला अंडेकार आकार की काटेदार सब्‍जी है, जो गहरे हरे रंग की होती है. इस सब्‍जी (Vegetable) पर छोटे-छोटे स्पाइक्स निकले होते हैं. कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जबकि कैलोरी काउंट काफी कम है और इसलिए इसके सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि कंटोला हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद (Kantola Benefits) होता है.

कंटोला के फायदे

डायबिटीज रखे दूर
कंटोला आपके शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में भी मदद करता है. दरअसल, यह इंसुलिन से समृद्ध होता है और पानी और फाइबर से भरपूर होता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

 

एंटी-एजिंग गुण
कंटोला में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स जैसे बीटा कैरोटीन, जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करते हैं.

फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर

कंटोला फाइटोन्यूट्रिएंट्स का बहुत अच्छा स्रोत है, जो मानव शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह कई बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है.

वजन करे कम

कंटोला में कैलोरी कंटेंट कम होता है, जबकि यह डायटरी फाइबर से भरपूर है. इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रखता है और हम कम खाना खाते हैं.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

कैंसर से बचाव
कंटोला में ल्यूटिन जैसे कैरोटीनॉएड पाया जाता है, जो नेत्र रोगों, हृदय रोगों और कैंसर से दूर रखने में भी मदद करता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर रखने में मदद करता है, जिससे कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.