हमेशा रहना चाहते हैं जवां, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के जूस
स्वास्थ्य

हमेशा रहना चाहते हैं जवां, तो डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के जूस

सेहत का खास ख्याल रखना तो लगभग सभी के लिए जरूरी होता है. लेकिन खासकर बढ़ती उम्र में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. दरअसल बुढ़ापे में अक्सर एनर्जी लेवल और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का डाइट ही एकमात्र सॉल्यूशन होती है. इसी कड़ी में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप बुढ़ापे के लक्षणों को खुद से दूर कर सकते हैं. आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन तो सभी करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि बुढ़ापे के सभी लक्षणों को मात देने का राज भी आपकी डाइट में ही छुपा है. जी हां, कुछ फल और सब्जियों के जूस का नियमित रूप से सेवन करके आप न सिर्फ ओल्ड ऐज प्राब्लम्स को गुडबॉय कह सकते हैं बल्कि हेल्दी लाइफस्टॉइल का भी पूरा मजा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से 5 जूस बन सकते हैं आपका हेल्थ सीक्रेट.

अनार का जूस
आयरन से भरपूर अनार के जूस को पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में अनार के जूस का सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है. साथ ही कई तरह की बीमारी से भी लड़ने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में आम की ये 5 ड्रिंक्स रखेंगी आपको तरोताजा

गाजर का जूस
गाजर में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट शरीर में पोषण की कमी पूरी करने का काम करता है. साथ ही गाजर में ल्यूटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि आंखों की रोशनी तेज करने और दिमाग को मजबूत बनाने में सहायक होता है.

चुकंदर का जूस
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो चुकंदर का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं चुंकदर के जूस का सेवन शरीर में खून की कमी पूरी करके हेल्थ को बेहतर बनाने में कारगर है.

अंगूर का जूस 
अंगूर में मौजूद लाइकोपीन कैरेटनॉयड बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करता है. जिससे आपको बुढ़ापे के लक्षण दूर करने में मदद मिलती है. वहीं लाइकोपीन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. साथ ही अंगूर का जूस पीने से दिल की बीमारियां होने की संभावना भी कम रहती है.

ये भी पढ़ें: Summer Skin Care Tips: तरबूज का जूस स्किन को देता है कई फायदे, गर्मी में ऐसे करें इस्तेमाल

व्हीटग्रास जूस
व्हीटग्रास में क्लोरोफिल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि शरीर की सूजन कम करने के साथ-साथ बीमारियों को भी दूर रखने में असरदार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.