स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स
स्वास्थ्य

स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Foods for healthy skin: हेल्दी स्किन की ख्वाहिश हर किसी की होती है. खासकर, महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा लंबी उम्र तक जवां और ग्लो करती रहे, लेकिन आजकल कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, बढ़ती उम्र के लक्षण, पिग्मेंटेशन, ड्राइनेस नजर आने लगती है. कई बार आप जो खाते-पीते हैं, उसका सीधा असर स्किन की सेहत पर भी होता है. ऐसे में त्वचा की साफ-सफाई, घरेलू नुस्खे, क्रीम, लोशन आदि लगाने के साथ ही हेल्दी डाइट भी लें. जब तक एंटीऑक्सीडेंट्स, आवश्यक मिनरल्स और विटामिंस से युक्त फूड्स का सेवन नहीं करेंगे, तब तक कोई भी स्किन केयर रूटीन काम नहीं करेगी. ये सभी पोषक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देते हैं. ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करते हैं. कोलेजन विकास को बढ़ावा देते हैं. स्वस्थ और जवां त्वचा को बनाए रखने के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण मेटाबॉलिक कारकों को नियंत्रित करते हैं. त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए जानें किन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इन 7 फूड्स का नियमित करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

स्किन के लिए हल्दी है हेल्दी
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में सबसे अधिक किया जाता है. इसमें मौजूद कम्पाउंड करक्यूमिन में रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीनियोप्लास्टिक गुण होते हैं. हल्दी का सेवन करें या फिर चेहरे पर फेसपैक की तरह इस्तेमाल करें सोरायसिस, त्वचा कैंसर, हाइपरपिग्मेंटेशन, त्वचा संक्रमण और उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करती हैं.

टमाटर रखे त्वचा को स्वस्थ
टमाटर में सबसे अधिक लाइकोपीन होता है. यह एक तरह का कैरोटीनॉयड है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. लाइकोपीन से ही टमाटर को लाल रंग प्राप्त होता है. लाइकोपीन हानिकारक ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. यह टॉक्सिक निर्माण का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. टमाटर का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से यूवी किरणों के साइड एफेक्ट्स और फोटोडैमेज से बचा सकता है.

स्किन के लिए पपीता है परफेक्ट
पपीता ना सिर्फ पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. पपीते में पपैन नामक एंजाइम्स होता है, इसके अलावा विटामिन ए, बी और सी, डायटरी फाइबर होता है. त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन से बचाता है, क्योंकि इसके सेवन से बाउल मूवमेंट, डाइजेशन सही से होता है. शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने पर एक्ने, मुंहासे, पिगमेंटेशन आदि की समस्या कम होती है.

एवोकाडो का करें सेवन, स्किन रहेगी हेल्दी
एवोकाडो में विटामिन ए, ई, सी, के, बी6, नियसिन, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि होता है. ये सभी हेल्दी फैट्स एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं. साथ ही धूप के कारण होने वाले नुकसानों को दूर करता है. त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है. एवोकाडो से आप सलाद, स्मूदी, शेक बनाकर सेवन कर सकते हैं. साथ ही त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए एवोकाडो का फेस मास्क लगाएं. इससे साफ, हाइड्रेटेड और ग्लोइंग स्किन मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्‍वचा के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव, नेचुरली स्किन बनेगी हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री

बेरीज का करें सेवन
हेल्दी स्किन के लिए आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, गोजी बेरी, आंवला, रैस्पबेरी आदि का सेवन करें, क्योंकि ये सभी फल विटामिन सी, टैनिन, डायटरी फाइबर, फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉइड का एक समृद्ध स्रोत हैं. इनमें मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा की उम्र बढ़ने नहीं देता है. डीएनए क्षति का मुकाबला करके त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

ब्रोकली स्किन को रखे जवां
यह एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जिसमें विटामिन सी, ई और के, सेलेनियम, जिंक, पॉलीफेनॉल्स, आयरन आदि से भरपूर होती है. ब्रोकोली के एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर सब्जी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.