Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

स्टडी / How many days before symptoms appear coronavirus is more contagious nav– News18 Hindi

Coronavirus New Study : करीब दो साल होने जा रहे है और दुनिया अभी तक कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रही है. लगातार इसके नए-नए वैरिएंट डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की चुनौतियां बढ़ा रहे हैं. इस सब के बीच कोरोना संक्रमित लोगों से वायरस के प्रसार को लेकर एक नई स्टडी की गई है. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक ये स्टडी चीन में की गई है.इसके अनुसार कोरोना का कारण बनने वाले सोर्स-कोव-2 वायरस की चपेट में आने वाले लोग लक्षण दिखने से 2 दिन पहले और लक्षण उभरने के 3 दिन बाद सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद यदि दिखाई देते हैं ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क- रिसर्च

जेएएमए इंटरनल मेडिसिन (JAMA Internal Medicine) पत्रिका में प्रकाशित स्टडी में यह भी पाया गया है कि बिना लक्षण वाले कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आकर संक्रमित होने वाले लोगों में भी कोई लक्षण नहीं उभरने की संभावना ज्यादा रहती है. इस तरह के मामले प्रारंभिक दौर के कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने वाले लोगों के सामने आ सकते है.

कब ज्यादा फैलता है कोरोना
रिपोर्ट में आगे लिखा है कि कोरोना के फैलने की सबसे ज्यादा आशंका किसी के कोरोना डिटेक्ट होने से पहले और बाद में रहती है. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी ऑफ पब्लिक हेल्थ के असिस्टेंट प्रोफेसर लियोनार्डो मार्टिनेज ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा है, ‘पूर्व के अध्ययनों से जाहिर होता है कि पीड़ितों में लक्षण उभरने से कुछ दिनों पहले और बाद में कोरोना के प्रसार की सबसे ज्यादा आशंका रहती है.’

चीन में हुई यह नई रिसर्च 
रिसर्चर्स ने यह निष्कर्ष चीन के झेजियांग प्रांत (Zhejiang Province, China) में जनवरी, 2020 से लेकर अगस्त 2020 के दौरान 8852 लोगों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला है. कोरोना के प्राइमरी केस के तौर पर जिन पीड़ितों की पहचान की गई थी, उनमें से 89 फीसद में हल्के या मध्यम स्तर के लक्षण पाए गए थे. जबकि 11 फीसद बिना लक्षण वाले मरीज थे. अध्ययन में पाया गया कि लक्षण शुरू होने से कुछ दिन पहले और बाद में COVID-19 वाले व्यक्ति सबसे अधिक संक्रामक थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *