स्किन को सही रखना है तो टेंशन मत लीजिए, उम्र के अलावा ये भी हैं रिंकल्स की वजहें
स्वास्थ्य

स्किन को सही रखना है तो टेंशन मत लीजिए, उम्र के अलावा ये भी हैं रिंकल्स की वजहें

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) आना आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर झुर्रियों की वजह केवल बढ़ती उम्र ही नहीं है, इसके पीछे कई और कारण भी हो सकते हैं. दैनिक भास्कर अखबार ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से छापी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि झुर्रियां बढ़ने के कई कारण हैं. इनमें से कुछ ऐसे हैं, जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, जैसे बढ़ती उम्र. कई कारण ऐसे हैं, जिन्हें नियंत्रित कर झुर्रियों को बढ़ने से रोका जा सकता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, तनाव इसमें से एक अहम कारण है, क्योंकि जब आप चिंतित होते हैं, तो नुकसान पहुंचाने वाले हार्मोन बनते हैं. 2017 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार जब आप तनाव में होते हैं तो शरीर अधिक कार्टिसोल हार्मोन (cortisol hormone) बनाता है. वहीं, ब्रेन का एक हिस्सा हाइपोथेलेमस सीआरएच (Hypothalamus CRH) नाम का हार्मोन बनाता है.

बालों के रोम के पास पाई जाने वाली सिबैसियस ग्रंथियों (sebaceous glands) से निकलने वाले तेल की मात्रा को सीआरएच बढ़ाता है, जिससे रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें-
भोजन को पीने और पानी को चबाने के नियम बारे में जानिए, डायबिटीज-मोटापा जैसी बीमारियां रहेंगी दूर

तेज आंच में भोजन पकाने से बचें
पबमेड, जीओवी के अनुसार, ओमेगा सिक्स फैटी एसिड वाले तेल जैसे कि सूरजमुखी और मक्के के तेल को तेज आंच में पकाने से ये फ्री रेडिकल्स छोड़ते हैं, जो स्किन हेल्थ के लिहाज से खतरनाक हो सकते हैं.

स्क्रीन टाइम- गैजेट्स की ब्लू लाइट, सूरज की यूवी रेज से भी खतरनाक
हार्वड मेडिकल स्कूल की शोध के अनुसार, इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे, मोबाइल, कम्प्यूटर, टीवी आदि से निकलने वाली नीली रोशनी सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों की तुलना में स्किन की परतों में अधिक गहराई तक अंदर जाती है.

यह भी पढ़ें-
वेट घटाने वालों को कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का खतरा कम: स्टडी

यदि आप सप्ताह में 4 दिन 8 घंटे की शिफ्ट में कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह दोपहर धूप में 20 मिनट तक समय बिताने के बराबर असर डालता है. इसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.