News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

सौंफ की चाय पिएं वजन होगा कम, नींद आएगी अच्छी, शरीर को कई तरह से पहुंचाती है लाभ

Benefits of Fennel Tea: सौंफ का ज्यादातर इस्तेमाल लोग खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर की तरह करते हैं. हालांकि, सौंफ (Fennel) से शरबत भी बनता है और कई व्यंजनों में भी इसे डाला जाता है. इतना ही नहीं, स्वस्थ रहने के लिए आप सौंफ की चाय भी बनाकर पी सकते हैं. यह चाय कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है. सौंफ के सेवन से आंखें अच्छी रहती हैं. वजन कम होता है. पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है. कब्ज, डायरिया को सौंफ (Saunf) दूर करती है. पेट को ठंडक मिलती है. नियमित सौंफ खाने से पेट में दर्द, सूजन, गैस, सांस की बदबू, कफ, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिल सकता है. ये तो सौंफ खाने के फायदे हुए, लेकिन सौंफ की चाय पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं, जानते हैं यहां…

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट पिएं जीरा, सौंफ, धनिया का पानी, और भी होंगे कई फायदे

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व
सौंफ में कई तरह के विटामिंस, प्रोटीन, फाइबर, टोटल कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम, प्रोटीन, थियामिन, नायथिन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैगनीज, जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं.

सौंफ की चाय पीने के फायद

टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, गर्मी में चाय पीना नुकसानदायक तब हो सकता है, जब उसमें कैफीन, अदरक, मसाले आदि डालेंगे. इन चीजों से शरीर में गर्मी और भी अधिक बढ़ सकती है, जिससे ब्लोटिंग, पेट खराब हो सकता है. यदि आप एक कप सौंफ वाली चाय पीते हैं, तो शरीर की गर्मी दूर होती है, सौंफ में मौजूद एंजाइम्स से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

-सौंफ की चाय में प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर, पोटैशियम, सोडियम आदि होते हैं, इसलिए गर्मी में ये हर्बल टी पीने से शरीर में सभी पोषक तत्वों का बैलेंस बना रहता है. फिर चाहे शरीर से अधिक पसीना निकले या फिर डिहाइड्रेशन की समस्या हो.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बेस्ट है सौंफ का सेवन, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ

-यदि आप सौंफ साबुत चबाकर खाएंगे या फिर सौंफ वाली चाय पिएंगे, तो वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है. सौंफ की चाय पीने से भूख कम लगती है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं. सौंफ में फ्लेवोनॉएड, पॉलीफेनॉल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. ये चाय उन लोगों को पीनी चाहिए, जो वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं.

-सौंफ में सेलेनियम की मात्रा भरपूर होने से यह लिवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे शरीर अपना कार्य भी सही तरीके से करता है. सौंफ की चाय पीने से लिवर डिटॉक्सिफिकेशन होने के साथ ही इसके कार्यों में भी सुधार होता है. सौंफ में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. डाइजेस्टिव सिस्टम भी गर्मी में दुरुस्त रहता है.

-एक कप सौंफ की चाय पीने से आंखों की समस्या से बचाव हो सकता है. ये चाय शरीर में विटामिन ए को प्रेरित करके दृष्टि में सुधार कर सकती है. चूंकि, सौंफ में विटामिन ए और एंजाइम अधिक होता है, जिससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है. रात में इस चाय को पीने से आंखों की नसों को आराम मिलता है.

-सौंफ में नाइट्रेट्स, सोडियम, पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में कारगर होते हैं. यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो आप सौंफ की चाय पी सकते हैं. यह हार्ट की सेहत को दुरुस्त रखती है, अचानक आने वाले स्ट्रोक से बचाती है.

-सोने से पहले सौंफ की चाय पीने से मेलाटोनिन के स्राव में मदद मिलती है, जिससे तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है और नींद सुकून भरी आती है. यदि आप प्रतिदिन पर्याप्त नींद लेते हैं, तो इससे चयापचय भी बूस्ट होता है और वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.