सेहत सुधारने के लिए खाते हैं ज्यादा पालक तो जान लें इसके नुकसान
स्वास्थ्य

सेहत सुधारने के लिए खाते हैं ज्यादा पालक तो जान लें इसके नुकसान

Spinach Side Effects: हरी सब्जियां हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं. कई आहार विशेषज्ञ भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसी कड़ी में एक नाम पालक का भी शामिल है. पालक (Spinach) प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ आयरन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन healthshots.com हद से ज्यादा पालक खाना आपकी सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है.

जी हां, कई बार हम ज्यादा न्यूट्रिएंट्स लेने के लालच में किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन कर लेते हैं. लेकिन एक हद के बाद हर चीज सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है और पालक भी इससे परे नहीं है. विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा पालक का सेवन करने से आपके शरीर को फायदे के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं पालक के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में.

गुर्दे की पथरी हो सकती है
पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में ऑक्सालिक एसिड भी भारी मात्रा में मौजूद होता है. इसीलिए हद से ज्यादा पालक खाने से शरीर में कैल्शियम-ऑक्सालेट का निर्माण हो सकता है, जिससे गुर्दे की पथरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Tips to Eat Apple: अगर चाहते हैं कि सेब के मिलें फायदे तो जानें इसे खाने का सही तरीका

शरीर में हो सकती है पोषण की कमी
दरअसल पालक में भरपूर मात्रा में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है. ज्यादा पालक खाने से शरीर में ऑक्सालिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और ये एसिड कैल्शियम से बंध जाता है. जिससे आंतों में ऑक्सालेट बनता है जो कैल्शियम को प्रभावित करता है. जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी देखने को मिल सकती है.

बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है
बच्चों के लिये ज्यादा पालक खाना नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल पालक में नाइट्रेट होते हैं, जो वैसे तो आमतौर पर मानव पाचन तंत्र को प्रभावित नहीं करते हैं.लेकिन बच्चों की सेहत के लिए ये नुकसानदायक हो सकते हैं.

दवाओं के साथ एलर्जी होने का रहता है खतरा
मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों के लिए पालक का ज्यादा सेवन करना रिस्की हो सकता है. दरअसल पालक में विटामिन ‘के’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है और खून के थक्के बना सकता है. डायबिटीज की दवा ब्लड प्रेशर को कम करती है और पालक में मौजूद विटामिन ‘के’ दवा के साथ मिल सकता है और ब्लड प्रेशर को बहुत कम कर सकता है.

हो सकती है पेट में दर्द की शिकायत
पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में फाइबर भी भारी मात्रा में मौजूद होता है. इसीलिए हद से ज्यादा पालक खाने से शरीर में फाइबर बढ़ जाता है. जिसके कारण पेट में गैस, एसीडिटी, क्रैम्प्स और ब्लोटिंग जैसी परेशानियां देखने को मिलती है और पेट दर्द की समस्या भी आम हो जाती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.