News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है फायर साइडर, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

फायर साइडर हर्बल और स्पाइसी काढ़ा होता है.
फायर साइडर में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं

Fire Cider Benefits: आजकल बहुत सारे लोग अपनी सेहत को बढ़ाने के लिए अलग अलग घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर रहे हैं. इन्हीं नुस्खों में एक है फायर साइडर विनेगर. यह बहुत सी बीमारियों से बचाने में और सेहत ठीक रखने में सहायक हो सकता है. यह एक ऐसा टॉनिक है जिसमें ढेर सारे स्वास्थ लाभ हैं और इसका स्वाद भी थोड़ा तीखा और चटपटा होता है इसलिए इसका सेवन करना इतना कठिन भी नहीं होता हैं. असल में फायर साइडर एक हर्बल उपचार है जिसे ऑक्सीमल कहा जाता है. यह लहसुन, अदरक, प्याज, चिली पेपर और हॉर्सरेडिश से मिलकर बनाया जाता है. आइए जानते हैं क्या है फायर साइडर और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ.

क्या है फायर साइडर?
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक यह एक हर्बल और स्पाइसी काढ़ा होता है जो फ्लू और जुखाम को ठीक करने में सहायक होता है. यह इम्यून सिस्टम को तेज करने में और साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी लाभदायक है. यह एक तरह की हर्बल रेमेडी है जिसे ऑक्सीमेल कहा जाता है. इसका मतलब है एसिड और शहद. इसमें लहसुन, अदरक, प्याज और मिर्च जैसे अलग-अलग तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है. यह सारे मसाले ही गर्म प्रकृति के होते हैं और सेहत को ठीक रखने में लाभदायक माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: ये 5 संकेत जो बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम हो रहा है कमजोर

फायर साइडर के लाभ
-इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो ई कोली जैसे बैक्टीरिया को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.
-इसमें अदरक होता है जो कई तरह की बीमारियों जैसे हाइपर टेंशन, दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल आदि से छुटकारा दिलाने में सहायक है.
-इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर का रिस्क कम करने के साथ साथ शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान का रिस्क भी बहुत कम करते हैं.

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल पेन की मुख्य वजह है लगातार सिटिंग, जानिए इससे बचाव के लिए क्या करें 

-इसमें प्याज होता है वहीं काफी सारे विटामिन और मिनरल होते हैं और यह भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है.
-इसका प्रयोग कीमो थेरेपी में भी सहायक माना जाता है.
-मिर्च होने के कारण यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

Tags: Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.