अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम कर सकती हैं या स्थिति को खराब होने से रोक सकती हैं.
स्वास्थ्य

सेहत के लिए बड़े काम के हो सकते हैं अमरूद के पत्ते, जानें 6 खास फायदे

अमरूद (Guava) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है, यहां तक कि इस फल की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. पारंपरिक रूप से अमरूद की पत्तियों को उनके औषधीय गुणों (Medicinal Value) के कारण दस्त के उपचार, कोलेस्ट्रोल कम करने, डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी का इलाज करने के लिए पहचाना जाता है. myUpchar के अनुसार, अमरूद के पत्ते कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण हैं. इसकी पत्तियों में 80 प्रतिशत पानी होता है. इसमें फाइबर भी होता है जो व्यक्ति वजन कम करने में मदद करता है.

दस्त का उपचार

आमतौर पर स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया बढ़ने के कारण दस्त की समस्या होती है, लेकिन अध्ययन के मुताबिक अमरूद का पत्ता बैक्टीरिया के विकास को खत्म कर सकता है. अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन करने से पेट दर्द कम होता है. दर्द से तेजी से राहत पाने के लिए एक कप उबलते पानी में अमरूद की जड़ और पत्तियां मिला लें, फिर इसके पानी को छानकर खाली पेट पी लें.कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

एक अध्ययन में साबित हुआ है कि अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने से आठ सप्ताह में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आ सकती है. इस बीच, एलडीएल या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के पांच प्रमुख समूहों में से एक है जो सभी वसा के अणुओं को पूरे शरीर में ले जाता है. जब इस प्रकार की कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति एक बड़ी मात्रा में होती है, तो व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है और दिल से संबंधित समस्याओं का खतरा बन सकता है.

सर्दी-खांसी में राहत में असरदार

चूंकि अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी और आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अमरूद की पत्तियों का काढ़ा खांसी और सर्दी को दूर करने में मददगार होता है. अमरूद का जूस फेफड़े और गले को साफ करने में मदद करता है.

बालों झड़ने की समस्या को करे दूर

अमरूद की पत्तियां बालों का झड़ना कम कर सकती हैं या स्थिति को खराब होने से रोक सकती हैं. इसके लिए अमरूद की पत्तियां लेकर लगभग 20 मिनट के लिए पानी में उबाल लें, बाद में इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. सबसे पहले, अपने बालों को पानी से धो लें और फिर बालों की जड़ों पर अमरूद की पत्तियों के मिश्रण को लगाएं.

भगाएं दांत का दर्द और मसूड़ों की सूजन

अमरूद के पत्तों को उबालें और फिर उसे छान लें, इसके बाद जो पानी निकले उससे गरारा करें. इससे दांत का दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह के छाले खत्म होते हैं.

डायबिटीज को करे नियंत्रित

जिस तरह से अमरूद का फल डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह इसके पत्तों का पानी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, अमरूद खाने के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *