सूखी और खराश वाली खांसी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे
स्वास्थ्य

सूखी और खराश वाली खांसी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे | health – News in Hindi

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में लोग दहशत में हैं. कुछ लोगों में कोविड-19 (Covid-19) बीमारी सर्दी, खांसी और बुखार की तरह होती है. कोविड-19 बीमारी का पहला लक्षण सूखी खांसी और बुखार होता है. ऐसे में अगर सामान्य सूखी खांसी की परेशानी भी होती है तो कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का डर लगा रहता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार सूखी खांसी में कफ (Cough) नहीं बनता है. इसका कारण साधारण ठंड, धूम्रपान, फेफड़ों की बीमारी या कैंसर, अस्थमा हो सकते हैं. सामान्य खांसी को कुछ घरेलू नुस्खों से भी ठीक किया जा सकता है. आइए जानते इन नुस्खों के बारे में –

दमबेल की पत्ती का पानी पीएं
दमबेल एक औषधीय पौधा है, जो आमतौर पर हर जगह पाया जाता है. इसकी चार-पांच पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और पानी को छान कर पी लें. इसे पीने के 15 से 20 मिनट बाद ही उल्टी होने लगती है. ऐसा करने से पेट और गले में मौजूद टॉक्सिन, पित्त व कफ बाहर निकल जाता है. ऐसा लगातार दो-तीन दिन करने से खांसी ठीक होती है. इसका सेवन करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे दिन में एक बार ही लेना चाहिए और दो या तीन दिन से ज्यादा नहीं लेना चाहिए, क्योंकि बार-बार उल्टी होने से शरीर में कमजोरी भी आ सकती है.अदरक और शहद का मिश्रण

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार सूखी खांसी ठीक करने के लिए घर में ही मौजूद अदरक और शहद लाजवाब औषधि है. इनका मिश्रण तैयार करने के लिए अदरक को पीसकर निचोड़ कर इसका रस निकाल लें. इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें. दिन में चार से पांच बार इस मिश्रण को चूसते रहें. गले में आराम लगेगा और खांसी दूर हो जाएगी. अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी काली मिर्च मिला लेंगे तो जल्द फायदा होगा.

हल्दी के दूध में मिलाएं खारक तो होगा जल्दी फायदा
हल्दी का दूध भी खांसी में लाभदायक होता है. हल्दी में एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. संक्रमण से बचाने में मदद करता है. हल्दी का दूध रोज रात में सोने से पहले पीने से सूखी खांसी ठीक होती है. सामान्य हल्दी दूध लेने के बजाय इसके में चार-पांच खारक मिलाकर लेने तो जल्दी फायदा होगा.

लहसुन भी दूर भगाता है सूखी खांसी

लहसुन की तासीर गर्म होती है और इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. लहसुन की कुछ कलियों को घी में अच्छी तरह भून कर गर्मागर्म खाने से गले में सेंक लगती है और गले को आराम मिलता है. सूखी खांसी के लिए लहसुन को रामबाण औषधि माना जाता है.

ये घरेलू नुस्खे भी पहुंचाते हैं फायदे
काली मिर्च को शहद, जायफल के साथ लेने से जल्द फायदा मिलता है. इसे दिन में तीन से चार बार लेते रहना चाहिए. इसके सेवन के बाद गर्म पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें – बारिश के मौसम में जल्द घेरती हैं बीमारियां, ऐसे करें बचाव

गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है और गले में दर्द की समस्या भी ठीक होती है. दिन में दो बार नमक के गरारे नियमित करने से जल्दी फायदा मिलता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, खांसी से राहत दिलवाते हैं घर पर बने यह 4 काढ़े पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *