Home
स्वास्थ्य

सुबह की ये 5 गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, सेहतमंद रहना है तो आज ही बदल दें ये आदतें Morning Bad Habits That Can Effect Your Health And Tips To Stay Healthy– News18 Hindi

Morning Habits That Can Effect Your Health : कहा जाता है कि इंसान के दिन की शुरुआत जितनी अच्‍छी होगी पूरा दिन उतना ही बेहतर गुजरेगा.  लेकिन अगर आप सुबह (Morning) बिस्तर देर से छोड़ते हैं या उठते ही मोबाइल देखने लगते हैं तो हो सकता है कि इन आदतों (Habits) को असर आपके हेल्‍थ (Health) पर पड़े और आप जाने अंजाने ही बीमार रहने लगें. बता दें कि इन आदतों की वजह से आप दिनभर थके थके महसूस करते हैं और फ्रेश फील नहीं करते. तो आइए जानते हैं कि हमारी सुबह की वो कौन सी आदतें हैं जो हमें बीमार बना सकती हैं.

सुबह की इन बुरी आदतों को तुरंत बदलें

1.घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहना

सुबह नींद खुलने के बाद जितनी जल्‍दी हो सके बिस्‍तर छोड़ देना चाहिए लेकिन कई लोग हैं जो देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस करेंगे. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सुबह उठें और उठकर 1 घंटा व्‍यायाम या योग आदि करें. यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा.

इसे भी पढ़ें : मूंगफली है पोषक तत्वों से भरपूर, ऐसे खाएंगे तो होगा दोगुना फायदा

 

2.जल्‍दी करें ब्रेकफास्‍ट  

कभी भी नाश्ता खाने में देरी नहीं करनी चाहिए. एक  हेल्‍दी नाश्‍ता आपको दिनभर उर्जावान बनाए रख सकता है. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

3.चाय या कॉफी का सेवन

सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है.  आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही इसे सही नहीं मानते . ऐसा करने से पेट में गैस और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : सावधानी से खाएं लीची, हो सकती है एलर्जी, जानें इसके फायदे और नुकसान

4.व्‍यायाम न करना

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आपके मसल्‍स, बोन और शरीर के कई अंग मजबूत रहते हैं. कई गंभीर बीमारियां भी इससे दूर रहती हैं. यह आपके मानसिक सेहत को भी ठीक करता है.

5.अनहेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना

हेल्‍दी सेहत के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बहुत जरूरी है. नाश्‍ता हेवी भी होना जरूरी है. ब्रेकफास्‍ट में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी आदि का सेवन करें. ऐसा करने से आप दिनभर एक्टिव रह पाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *