सुकून की नींद सोना चाहते हैं, तो रात को गाने सुनकर सोएं
स्वास्थ्य

सुकून की नींद सोना चाहते हैं, तो रात को गाने सुनकर सोएं

गाने सुनना लगभग हर इंसान को पसंद है. इससे मन शांत होता है और मूड अच्छा रहता है. यह हमने तो आज़माया ही है, अलग-अलग रिसर्च में भी ऐसी बातें निकलकर आई है. इसके अलावा गाने सुनने से हमारा मेंटल स्ट्रेस रिलीज़ होता है. इतना ही नहीं, गाने सुनने से एकाग्रता भी बढ़ती है. इन फायदों को सुनने से अधिक हमने अपने जीवन में अनुभव किया है.

इन फायदों के अलावा संगीत अच्छी नींद लेने में भी असरदार साबित होता है.ओन्लीमाईहेल्थ के मुताबिक, गाने सुनने से हमारी बॉडी में ऐसे हॉर्मोन रीलीज़ होते हैं, जो अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होते हैं. दरअसल सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन फील गुड हॉर्मोन हॉर्मोन माने जाते हैं. सोने से पहले गानें सुनने से ये हॉर्मोन रिलीज होते हैं और इसी वजह से नींद अच्छी आती है.

गाने सुनने के फायदे
दर्द से आराम दिलाता है – तेज़ दर्द से भी गाने सुनकर राहत पाई जा सकती है. दरअसल दर्द में होते हुए अगर हम गाने सुनते हैं, तो हमारा ध्यान दर्द से भटकता है, जिसकी वजह से दर्द से राहत महसूस होती है और हम आराम से सो पाते हैं.

नींद अच्छी आती है – बचपन में लोरी सुनकर हम जितनी अच्छी नींद सोते हैं. बड़े होने के बाद लोरी का काम मधुर संगीत करती है. यह आपको दिनभर के थकान और तनाव से दूर करते हुए फील गुड हॉर्मोन रिलीज़ करती है. इसकी वजह से आप गहरी नींद में सोते हैं.

स्ट्रेस कम होता है – सोने के पहले अगर आप गाने सुनते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि उदासी के दौरान ऐसे गाने न सुनें, जो आपको और दुखी कर दे. ऐसे गाने सुनें, जिसे सुनकर आप अच्छा महसूस करते हैं.

अनिद्रा से बचेंगे – अगर आप सोने के पहले सॉफ्ट म्यूजिक सुनते हैं, तो धीरे-धीरे आपको नींद आने लगती है. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या होती है, वे गाने बिस्तर पर गाने सुनें, तो नींद अच्छी आती है. हालांकि गानों का चयन ध्यान दे करना बेहद ज़रूरी है.

बिस्तर पर गाने सुनते हुए
– गाने की आवाज़ धीमी रखें, ताकि आपको नींद आए.
– सॉफ्ट म्यूजिक और स्लो बीट वाले गाने सुनें.
– अगर ईयरफोन लगाकर गाने सुन रहे हैं, तो सोने से पहले उसे निकाल दें.
– इमोशनल गाने सुनने से बचें, ये आपको दुखी कर सकता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.