US President Joe Biden (AP)
राजनीति

सीमा पर बिछड़े परिवारों को करोड़ों का भुगतान करने की बातचीत में अमेरिका


अमेरिकी न्याय विभाग, गृहभूमि सुरक्षा, और स्वास्थ्य और मानव सेवा उन भुगतानों पर विचार कर रहे हैं जो एक परिवार के करीब $1 मिलियन तक हो सकते हैं, हालांकि अंतिम संख्या में बदलाव हो सकता है, इस मामले से परिचित लोगों ने कहा। लोगों ने कहा कि अमेरिका में शरण लेने के लिए मेक्सिको से अवैध रूप से सीमा पार करने वाले अधिकांश परिवारों में एक माता-पिता और एक बच्चा शामिल है। लोगों ने कहा, कई परिवारों को उनकी परिस्थितियों के आधार पर छोटे भुगतान मिलने की संभावना है। प्रशासन, सरकार द्वारा इसे उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए। लोगों ने कहा, संभावित निपटान के तहत पात्र परिवारों की संख्या कम होने की उम्मीद है, क्योंकि सरकारी अधिकारियों को यकीन नहीं है कि कितने आगे आएंगे। परिवारों द्वारा अब तक लगभग 940 दावे दायर किए गए हैं, लोगों ने कहा।

कुल संभावित भुगतान $ 1 बिलियन या अधिक हो सकता है।

एक तथाकथित शून्य-सहिष्णुता प्रवर्तन नीति के हिस्से के रूप में, आप्रवास एजेंटों ने हजारों को अलग किया। अमेरिका में शरण लेने के लिए मैक्सिको से अवैध रूप से पार करने के बाद 2018 में दक्षिणी सीमा पर अपने माता-पिता से लेकर बच्चों तक, शिशुओं से लेकर किशोरों तक, कुछ मामलों में परिवारों को जबरन तोड़ा गया और बाद में उन्हें फिर से मिलाने के लिए कोई प्रावधान नहीं था, सरकार जांच में पाया गया। मुकदमों में आरोप लगाया गया है कि कुछ बच्चे कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हैं, जिनमें गर्मी की थकावट और कुपोषण शामिल हैं, और उन्हें ठंडे ठंडे कमरों में रखा गया था और उन्हें बहुत कम चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई थी।

कई मुकदमे बच्चों के लिए स्थायी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का वर्णन करते हैं। अपने माता-पिता के बिना कठोर परिस्थितियों में महीनों का आघात, जिसमें चिंता, अजनबियों का डर और बुरे सपने शामिल हैं। कुछ लोगों ने कहा कि मुकदमों में कई तरह के भुगतान की मांग की गई है, जिसकी औसत मांग लगभग 3.4 मिलियन डॉलर प्रति परिवार है। समझौता वार्ता और नवंबर के अंत तक एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद। ACLU की अप्रवासी-अधिकार परियोजना और मुकदमों में से एक पर एक प्रमुख वार्ताकार। “उस उपाय में न केवल सार्थक मौद्रिक मुआवजा शामिल होना चाहिए, बल्कि देश में बने रहने का मार्ग भी शामिल होना चाहिए।”

कार्यालय में अपने पहले हफ्तों में, श्री बिडेन ने प्रतिज्ञा की ट्रम्प प्रशासन द्वारा किए गए उन कार्यों को “नैतिक और राष्ट्रीय शर्म” बताते हुए अलग हुए परिवारों को फिर से मिलाने के लिए। एनटी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

चर्चाएं कई बार विवादास्पद रही हैं। वे पिछले कुछ महीनों में परिवारों और सरकारी वकीलों का प्रतिनिधित्व करने वाले दर्जनों निजी वकीलों के एक समूह के बीच हुए हैं। लोगों ने कहा कि कुछ सरकारी वकीलों ने सीमा पार करके कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए भुगतान को अत्यधिक माना है। लोगों ने कहा, एक सरकारी वकील ने संभावित निपटान प्रस्ताव से असहमति के कारण मामले से अपना नाम हटाने की धमकी दी। एक व्यक्ति ने कहा कि 9/11 पीड़ितों के कुछ परिवारों को प्राप्त होने वाली राशि से अधिक राशि हो सकती है। अन्य लोगों ने कहा कि वरिष्ठ विभागीय अधिकारी राशि पर संरेखण में थे और 9/11 की तुलना पर विवाद किया, यह देखते हुए कि अमेरिकी सरकार 11 सितंबर, 2001, आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार नहीं थी। 9/11 पीड़ित मुआवजा निधि ने लगभग 2 मिलियन डॉलर के मृतकों को औसत पुरस्कार दिया, कर-मुक्त, उस समय एक अभूतपूर्व भुगतान, फंड के प्रशासक ने कहा है। दुर्लभ, हाल की तुलना के बारे में सोचना मुश्किल है,” मार्गो श्लैंगर ने कहा, जो होमलैंड सिक्योरिटी विभाग में ओबामा प्रशासन के दौरान नागरिक अधिकार कार्यालय चलाते थे और अब मिशिगन विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल में पढ़ाते हैं। सुश्री श्लैंगर ने कहा कक्षा- दोषपूर्ण चिकित्सा उपकरणों या अन्य उपभोक्ता उत्पादों से जुड़े मामलों में कार्रवाई मुआवजे के दावे अधिक आम हैं।

एक ही समय में सैकड़ों विभिन्न मुकदमों को हल करने का प्रयास करने के लिए “यह एक जटिल, जटिल मुकदमेबाजी है”, और “कभी-कभी इससे भी अधिक जटिल” मामलों की कोशिश करने के लिए, “सुश्री श्लैंगर ने कहा, उन्हें एक साथ हल करने का प्रयास करना समझ में आता है।

मई 2018 में ट्रम्प प्रशासन ने एक शून्य-सहिष्णुता दृष्टिकोण लागू किया, जिसमें एजेंटों ने सभी को पार करते हुए पकड़ा। अवैध रूप से सीमा, जिसमें शरण मांगने वाले भी शामिल हैं। उस प्रथा का मतलब था कि उन वयस्कों के साथ आने वाले बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर दिया गया और एक अलग प्रशासनिक ट्रैक पर रखा गया। उस समय, ट्रम्प प्रशासन ने कहा कि समग्र लक्ष्य, अवैध रूप से सीमा पार करने वाले लोगों की संख्या को धीमा करना था, लेकिन उनमें से कई अधिकारियों ने उस नीति के परिणामों के लिए माफ़ी मांगी है। वयस्कों, इसलिए जबकि वयस्कों के शरण मामलों को जल्दी से खारिज कर दिया जा सकता है, उन्हें निर्वासित करने की इजाजत दी जा सकती है, बच्चे ज्यादातर बाल-कल्याण आश्रयों में या रिश्तेदारों के साथ रहने वाले अमेरिका में रहते हैं। ट्रम्प प्रशासन ने यह ट्रैक करने के लिए एक प्रणाली भी नहीं बनाई थी कि कौन से बच्चे किस माता-पिता से संबंधित हैं, उन्हें अलग करना शुरू करने से पहले। परिवारों को अलग किया जा रहा है, लेकिन इसके लिए तैयारी किए बिना आगे बढ़ रहे हैं।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने द्विदलीय झटका और वैश्विक निंदा के बाद 20 जून, 2018 को एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से नीति को समाप्त कर दिया।

कई परिवारों ने यातना के दावे दायर किए, एक प्रकार नुकसान या नुकसान के लिए हर्जाने की मांग करने वाले नागरिक दावे, मानसिक-स्वास्थ्य उपचार को कवर करने के लिए मुआवजे की मांग करते हुए भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक टोल को संबोधित करने के लिए अभ्यास किया। कुछ मामलों को ट्रम्प प्रशासन के तहत हल किया गया था। उदाहरण के लिए, न्यू जर्सी में 2019 के एक समझौते में, एक वयस्क और एक नाबालिग को कुल $125,000 मिले।

ऐसे अधिकांश मामले बाइडेन प्रशासन की शुरुआत में लंबित रहे। जब श्री बिडेन राष्ट्रपति बने, तो उन्होंने अलग रह रहे परिवारों को फिर से जोड़ने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया।

एक अलग मुकदमे में समझौता वार्ता भी चल रही है, जिसे सुश्री एल वीयूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इंफोर्समेंट के नाम से जाना जाता है, जिसमें एसीएलयू ने पूछा है स्थायी कानूनी स्थिति के साथ परिवारों को मानसिक-स्वास्थ्य और अन्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकार।

नुकसान पर बातचीत के अलावा, प्रशासन ने अमेरिका में निर्वासित माता-पिता का पता लगाने और उन्हें उनके बच्चों के साथ फिर से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रशासन ने 52 परिवारों को फिर से जोड़ा है और करीब 200 और परिवारों को फिर से जोड़ने की प्रक्रिया में है। परिवारों को पैरोल का तीन साल का अनुदान दिया जा रहा है, अस्थायी मानवीय सुरक्षा का एक रूप जो उन्हें अमेरिका में कानूनी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है, लेकिन उन्हें स्थायी कानूनी स्थिति का मार्ग प्रदान नहीं करता है

की सदस्यता लें। मिंट न्यूज़लेटर्स

* एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.