सिर में लगातार कम होते बालों से हैं परेशान, आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 टिप्स
स्वास्थ्य

सिर में लगातार कम होते बालों से हैं परेशान, आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 टिप्स

Tips for Healthy Hair: अभी आप 30 के भी नहीं हुए हैं, लेकिन आपके सिर के बाल कम होने लगे है? खैर, आप अकेले नहीं हैं जिन्होंने हर गुजरते दिन के साथ अपने गंजे होते सिर को छिपाने के लिए टोपी या हैट पहनना शुरू कर दिया है. या फिर जो हर गुजरते दिन गंजे होता जा रहा है. कई स्टडीज में ये सामने आया है आज के दौर में 20 साल की उम्र वाले महिला-पुरष भी गंजे हो रहे हैं. जब युवा व्यक्तियों को कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या होने लगती है, तो इसे समय से पहले बालों का झड़ना कहते हैं. ज्यादातर लोग डेली बेसिस पर दर्जनों बाल खो देते हैं, जो बाद में फिर से उग आते हैं. हालांकि, जब किसी कारण से स्कैल्प पर मौजूद हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो जाते हैं, तो बाल वापस नहीं उगते हैं, जिसका नतीजा ये होता है कि हेयरलाइन घटती जाती है. मतलब माथे पर बालों को ऐरिया कम होता जाता है.

एक्सपर्ट का सुझाव है कि हेयरफाल की वजह जेनेटिक भी हो सकती है, खासकर पुरुषों में, जहां कुछ पुरुष हार्मोन के कारण बालों के रोम बहुत संवेदनशील हो जाते हैं. ये देखा गया है कि जिन लोगों के परिवार में गंजेपन का इतिहास रहा है, उनमें कम उम्र में बाल झड़ने की संभावना अधिक होती है. एक घटती हुई हेयरलाइन को ठीक करने के लिए, ट्रीटमेंट का कोई भी ऑप्शन चुन सकता है जो हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर केवल आपके हेयर स्टाइल को बदलने तक हैं. नीचे आपके गिरते बालों के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं.

दवाएं
अपने बालों को वापस बढ़ते हुए देखने को आतुर लोग मेडिसिन का ऑप्शन चुन सकते हैं. स्टडीज से पता चला है कि कुछ दवाएं नए बालों उगाने में काफी इफेक्टिव होती हैं. वे गंजेपन को भी धीमा करती हैं और 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में अधिक प्रभावी होती हैं.

यह भी पढ़ें-
US में लोगों के बालों पर प्रदूषित हवा का असर, कमजोर हो रही हैं जड़ें, झड़ रहे बाल- रिपोर्ट

ऑयल्स
माना जाता है कि कुछ इसेंशियल ऑयल जैसे पेपरमिंट ऑयल, मेंहदी और लैवेंडर का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने में फायदेमंद होते हैं. इन तेलों को आमतौर पर बादाम और जोजोबा तेल जैसे कैरियर ऑयल्स के साथ मिलाकर लगाया जाता है.

हेयर स्टाइल चेंज करना
हेयरस्टाइल बदलने से हेयरलाइन को और कम होने से नहीं रोका जा सकता है, लेकिन ये निश्चित रूप से लोगों को आपके गंजेपन पर ध्यान देने से रोक सकता है. एक नया हेयर स्टाइल अपनाएं, जहां आप अपने बचे हुए बालों का उपयोग गंजे पैच को कवर करने के लिए कर सकें.

हेल्दी फूड
आपकी हेल्थ से जुड़ी हर समस्या का लिंक किसी ना किसी तरह आपके खाने से होता है. जब बालों के झड़ने की बात आती है, तो डॉक्टर सुझाव देते हैं कि व्यक्ति को ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो. आयरन, जिंक, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन बी 12 जैसे विटामिन और मिनरल्स हेल्दी बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें-
फिटनेस के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 सस्‍ती चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने खोला राज

हेयर ट्रांसप्लांट
अगर ऊपर दिए सभी तरीके आपके काम नहीं आते हैं, तो हेयर ट्रांसप्लांट करवाना ही लास्ट ऑप्शन है. हालांकि ये प्रोसेस काफी महंगा हो सकता है, लेकिन ये आपको आपकी समस्या का संतोषजनक समाधान जरूर देगा. इसमें क्या होता है, डॉक्टर आमतौर पर व्यक्ति के सिर के पिछले हिस्से से बाल निकालते हैं और फिर उन्हें सामने की ओर ट्रांसप्लांट करते हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.