Health news how should i start running what is a healthy diet plan for runners advice from experts
स्वास्थ्य

सिर्फ चेहरे की देखभाल ही नहीं, बेहद ज़रूरी है फुल बॉडी केयर भी, जानें कैसे रखें फिजिकल और मेंटल हेल्थ को फिट

Body Care Tips: कई लोग फेस स्किन केयर को ही ज्यादा अहमियत देते हैं, तो कुछ लोग केवल हेल्दी डाइट फॉलो करने को ही सेहतमंद जीवन का राज मानते हैं. मगर, हेल्दी रहने के लिए फिजकली फिट रहने के साथ-साथ मेंटली स्ट्रॉन्ग रहना भी काफी ज़रूरी होता है. ज्यादातर लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या में सही टाइम मैनेज करने से चूक जाते हैं और अपनी हेल्थ के साथ ही समझौता कर लेते हैं.

दरअसल, व्यस्त दिनचर्या के चलते फिटनेस बरकरार रखना, स्किन केयर रूटीन फॉलो करना और मेंटली खुश रहना हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में नतीजतन कुछ न कुछ छूट ही जाता है, इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डेली रूटीन में शामिल करके आप फिजिकली और मेंटली फिट रह सकते हैं.

सही डाइट लेना जरूरी

बेहतर स्वास्थ्य के लिए डेली रूटीन के अनुसार डाइट फॉलो करना काफी ज़रूरी होता है, इसलिए अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल रिच फूड शामिल करें. वहीं, एक बैलेंस डाइट लेने के साथ-साथ भरपूर पानी पीना भी न भूलें.

ये भी पढ़ें: मीनोपॉज के लक्षणों को कम करने के लिए महिलाएं जरूर करें इन 3 मुद्राओं का अभ्यास

एक्टिव रहने की करें कोशिश

स्वस्थ रहने के लिए एनर्जेटिक होना आवश्यक है. ऐसे में घर के और अपने काम खुद करने की कोशिश करें, जिससे आप न सिर्फ एक्टिव फील करेंगे बल्कि मोटापा और शरीर में दर्द जैसी दिक्कतों से भी दूर रह सकेंगे.

व्यायाम को बनाए डेली रूटीन का पार्ट

एक फिट और हेल्दी लाइफ एंज्वॉय करने के लिए एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करना न भूलें. साथ ही समय निकाल कर दिन में थोड़ी देर योगा अवश्य करें, जिससे आप स्ट्रेस फ्री और एक्टिव महसूस करेंगे.

सफाई पर दें जोर

साफ-सफाई एक हेल्दी लाइफ का सीक्रेट होता है. रोज नहाना, नाखून साफ रखना, ब्रश करने जैसे रोजमर्रा के कामों को तवज्जो देकर आप हाइजीन मेंटेन करने के अलावा इंफेक्शन और कई बीमारियों से बच सकते हैं.

रूटीन चेक-अप कराएं

हेल्दी और फिट रहने के लिए आवश्यक है कि आप समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल, डेंटल चेकअप और ब्लड टेस्ट जैसे हेल्थ चेकअप कराते रहें और स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर्स की सलाह मानें.

ज्यादा देर धूप में न रहें 

अपनी स्किन को सूरज की यूवी रेज से बचाने के लिए सीधे तौर पर धूप में जाने से बचें. वहीं, धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करना न भूलें. साथ ही किसी कपड़े से स्किन को अच्छी तरह से कवर करके ही धूप में जाएं.

ये भी पढ़ें: क्या है लो कार्ब डाइट? वजन कम करने के साथ और क्या हैं इसके फायदे-नुकसान, फूड सोर्स, जानें यहां…

धूम्रपान से करें परहेज

धूम्रपान करना आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन काफी प्रभावित होता है और त्वचा में ऑक्सीजन की मात्रा काफी कम हो जाती है, जिसके कारण चेहरा डल लगने लगता है और झुर्रियों की भी शिकायत हो सकती है. धूम्रपान का सेवन बेहद कम कर दें.

त्वचा की करें देखभाल

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए शरीर के हर अंग की सफाई रखें. साथ ही ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं. इससे स्किन का मॉश्चराइजर कम हो जाता है. इसके अलावा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से त्वचा पर सूट करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

स्ट्रेस को कहें गुडबाय

आमतौर पर स्ट्रेस यानी तनाव का सीधा असर सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ता है. इसके चलते डार्क सर्कल्स, कील-मुहांसे और बालों से जुड़ी समस्या भी देखने को मिल सकती है, इसलिए स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें. साथ ही तनाव कम करने के लिए भरपूर नींद और योगा को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें.

मेंटल हेल्थ को रखें मेंटेन

हेल्दी रहने के लिए सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से खुश रहने की भी कोशिश करें. इसके लिए दिन में थोड़ा टाइम खुद को भी दें और हो सके तो अपनी फेवरेट हॉबी फॉलो करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.