News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

सावन में लीजिए झूला झूलने का मजा, मिलेंगे ये हेल्थ बेनिफिट्स भी

हाइलाइट्स

झूला झूलते वक्त बाहर की नेचुरल हवा और सूरज से विटामिन डी की प्राप्ति होती है.
झूला झूलने से बॉडी फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से रिलैक्स महसूस करती है.

Benefits of swinging : सावन का महीना हर किसी को खूब भाता है. अक्सर आपने देखा होगा पहले समय में सावन की शुरुआत से लेकर हरियाली तीज तक हर जगह पेड़ों आदि पर झूले लटक जाते थे, लेकिन आजकल अधिकतर लोगों के पास ऐसी फिजिकल एक्टिविटीज के लिए टाइम नहीं है. आजकल काफी कम लोग झूला झूलते नज़र आते हैं. भारत में अधिकतर बच्चे और महिलाएं सावन के महीने में झूला झूलना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं झूला झूलना सेहत के लिए कितना फायदमंद होता है? विशेषज्ञों की मानें तो झूला झूलने से ना केवल मूड अच्छा होता है, बल्कि बॉडी का वर्कआउट हो जाता है. आइए जानते हैं झूला झूलने से और कौन से हेल्थ बेनिफिट्स आप उठा सकते हैं.

झूला झूलने के सेहत लाभ

सवॉइज डॉट कॉम के मुताबिक, झूला झूलने से बॉडी फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से रिलैक्स महसूस करती है. रिदमिक तरीके से बॉडी जब आगे और पीछे हिलती है, तो व्यक्ति रिलैक्स महसूस करता हैं. हर रोज झूला झूलने से दिन भर की थकान और स्ट्रेस दूर हो सकता है.

-झूला झूलने से बॉडी में वेस्टीब्युलर सिस्टम एक्टिवेट होता है, जिससे शरीर सेंसेज में बैलेंस बढ़ता है. झूला झूलने से व्यक्ति को शरीर के सभी हिस्सों को बैलेंस करना आ सकता है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान? डाइटिशियन से जानें हेल्दी रहने के टिप्स

-झूला झूलने से बॉडी में हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं और बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होने के साथ शरीर मजबूत बनता है, जिससे दूसरे कामों में मदद मिलती है.
-झूला झूलते हुए शरीर और ध्यान का कन्सन्ट्रेशन होना बेहद ज़रूरी होता है. नियमित झूला झूलने से बच्चे और बड़े दोनों का मन शांत रहता है और उनकी कन्सन्ट्रेशन पावर बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें: बैली फैट कम करने में मदद करेगा जौ का दलिया, इस आसान तरीके से बनाएं

-झूला एक आउटडोर एक्टिविटी है, जिसके कई फायदे हैं. झूला झूलते वक्त बाहर की नेचुरल हवा और सूरज से विटामिन डी की प्राप्ति होती है.
-भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल से कुछ वक्त का ब्रेक लेने के लिए झूला झूलना काफी अच्छा विकल्प है.

Tags: Health, Lifestyle, Sawan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.