सहजन के पत्ते हैं सेहत के लिए बेस्ट, शुगर कंट्रोल से लेकर वजन घटाने तक मिलेंगे कई फायदे
स्वास्थ्य

सहजन के पत्ते हैं सेहत के लिए बेस्ट, शुगर कंट्रोल से लेकर वजन घटाने तक मिलेंगे कई फायदे

अक्सर हम अपनी दादी और नानी से सहजन (Drumstick) के औषधीय गुणों के बारे में सुनते आ रहे हैं. सहजन की फली के अलावा, अगर आप इसके फूल और पत्तियों की बात करें तो इन्‍हें भी सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सहजन एक ऐसा ही एक औषधीय पौधा है, जिसमें डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने से लेकर कई तरह के गुण होते हैं. सहजन के पौधे आपको कहीं भी मिल सकते हैं.

सहजन के पत्तों से बनने वाला पाउडर आपको किसी भी स्टोर या ऑनलाइन पर आसानी से मिल सकता है. लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाले सूखे पाउडर पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आपके लिए इसके छोटे-छोटे हरे पत्तों का इस्तेमाल करना ही बेहतर रहेगा.

डायबिटीज में वरदान है सहजन
द हेल्थसाइट के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों में वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए सहजन का यूज किया जाता है. कई स्टडीज में इस बात का दावा किया गया है कि सहजन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायक है. अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो आपको नॉर्मल चाय की बजाय सहजन के पत्तों के बनी चाय पीना शुरू कर देना चाहिए.

सहजन की चाय
ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. बस आपको सहजन के कुछ ताजे पत्तों को धोकर धूप में सुखाना है और उसके बाद उन्हें पीसकर पाउडर बनाना है. इसे चाय की पत्ती की तरह इस्तेमाल करना है. रोजाना इस पाउडर की चाय पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है.

यह भी पढ़ें-
कैसे करें कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज बर्पीज? जानें क्या होते हैं इसके फायदे

वजन कम करती है
सहजन की चाय (Moringa Tea) में डाईयूरेटिक गुण होते हैं. जोकि बॉडी के सेल्स में अनावश्यक पानी को कम करता है. इसके एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण शरीर की सूजन कम करते हैं. फाइबर से भरपूर सहजन की चाय शरीर में फैट अब्जॉर्प्शन कम करती है. इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम करके ये अनावश्यक फैट जमने से रोकती है.

ब्लड प्रेशर कम करने में भी फायदेमंद
सहजन के हरे पत्तों से निकलने वाले अर्क में आइसोथियोसाइनेट और नियाज़िमिनिन होते हैं. ये ऐसे यौगिक हैं, जो आर्ट्रीज को मोटा होने से रोकने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें-
इंसुलिन का इंजेक्शन दिए बिना भी हो सकेगा डायबिटीज का इलाज, IIT मंडी के रिसर्चर्स का दावा

इम्यून सिस्टम बनता है मजबूत
सहजन के पत्तों में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार होता है. चूंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, ये शरीर में इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़कर आपकी स्किन और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.