सलाद खाना पसंद है, तो जानिए इसे खाने का सही टाइम और तरीका
स्वास्थ्य

सलाद खाना पसंद है, तो जानिए इसे खाने का सही टाइम और तरीका

सलाद खाना हमारी डाइट का एक ज़रूरी हिस्सा होता है. सलाद खाने से शरीर को काफी सारे फायदे मिलते हैं. यूं तो सलाद खाने को सेहतमंद माना जाता है, लेकिन क्या सलाद से सच में शरीर को फायदा मिल पाता है? इस बात का जवाब किस तरह सलाद का सेवन करते हैं और किस समय इसका सेवन करते हैं,इस पर निर्भर करता है.

एनआईएच के मुताबिक अगर समय से सलाद का सेवन किया जाए, तो इससे भूख भी मिट सकती है और वजन भी कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं सलाद खाने से जुड़ी ज़रूरी बातें. साथ ही सलाद खाने का सही तरीका व समय.

ये भी पढ़ें: हार्ट अटैक के लिए हाई बीपी और मोटापा के अलावा ये बीमारियां हैं ज़िम्मेदार

सलाद खाने का सही समय
सलाद को तीन तरीके से खा सकते हैं खाना खाने से पहले, खाना खाने के दौरान और खाना खाने के बाद. सलाद खाने का सबसे बेस्ट समय होता है खाना खाने से पहले इसे खाना. ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. आपका पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है और आप ओवरईटिंग से भी बचते हैं. अगर आप खाने के बाद सलाद खाते हैं, तो इससे कई बार आपका पेट भरने के कारण आप सलाद और सब्जियों को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

सलाद खाने का सही तरीका
सलाद में जितना हो सके उतनी ज़्यादा कच्ची और रंग-बिरंगी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसमें खीरे, टमाटर, ऑलिव, चेरी जैसे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. जितना हो सके, डिप का उतना ही कम इस्तेमाल करें. अगर इसमें चीज़ आदि शामिल करते हैं, जो इसे पचाने में समस्या आ सकती है. साथ ही आप एक्स्ट्रा कैलोरीज़ इनटेक करते हैं, जिसकी वजह से आपका वज़न बढ़ता है.

पत्तेदार और हरी सब्जियों को भी सलाद का हिस्सा बनाना ज़रूरी हैं. जब बात सेहत की आती है, तो सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करना रूटीन का एक अहम हिस्सा बन जाता है. 

Tags: Eat healthy, Healthy food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.