टमाटर का सूप रेसिपी (Tomato Soup Recipe)
स्वास्थ्य

सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो जरूर करें इन 4 चीजों का सेवन

टमाटर का सूप रेसिपी (Tomato Soup Recipe)

हड्डियां Bones) कमजोर होने से ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द (Joint Pain), शरीर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी से युक्त चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 8, 2020, 10:25 AM IST

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में सर्दी-खांसी और वायरल बुखार के अलावा भी शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर बुजुर्गों को सर्दियों के मौसम में अक्सर जोड़ों में दर्द (Joint Pain) अकड़न और जकड़न जैसी समस्या परेशान करती है. ये सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं होता बल्कि युवा वर्ग भी ठंड के मौसम में इससे परेशान होता है. हड्डियां कमजोर होने से ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द, शरीर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी से युक्त चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए. सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं और तेल मालिश का सहारा लेते हैं. लेकिन दवाओं के बगैर भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. खान-पान और घरेलू उपायों को अपनाकर आप शरीर दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में जरूर खाएं किशमिश, आज ही जान लें इसके खास फायदे

अमरूद सलाद
अमरूद सलाद आपको सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. अमरूद को पनीर के साथ सेवन करने से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है, जिससे सर्दी में होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.ब्रोकली और बादाम का सूप

सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म सूप पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सूप शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. ब्रोकली और बादाम का सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली और बादाम में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

संतरे, गाजर और अदरक से बना जूस
सर्दियों के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप कई प्रकार के हेल्दी ड्रिंक्स और जूस का सेवन कर सकते हैं. संतरे, गाजर और अदरक से बने ड्रिंक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ेंः खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

हल्दी-दूध
सर्दियों के मौसम में हल्दी दूध का सेवन करना हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और दूध में पाए जाने वाले कैल्शिम के गुण जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाने का काम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *