ठंड के मौसम (Winter Season) में गर्माहट पाने और सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार व रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आहार पर विशेष फोकस करना चाहिए.
स्वास्थ्य

सर्दियों में लेंगे ये डाइट तो मजबूत रहेगा इम्यून सिस्टम, ऐसे रहेंगे स्वस्थ

जैसे सर्दियों में लोग स्वेटर, शॉल, जैकेट जैसे गर्म कपड़े निकालना नहीं भूलते हैं वैसे ही इस मौसम में कुछ आहार (Diet) लेना भी जरूरी होता है. ठंड के मौसम (Winter Season) में गर्माहट पाने और सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार व रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आहार पर विशेष फोकस करना चाहिए. सर्दियों में ऐसे कुछ सुपरफूड (Superfood) का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मजबूत करने में भी मदद मिलती है, जो कि इन सभी परेशानियों से लड़ने की ताकत देती है.

शामिल करें चुकंदर का सलाद और सूप

myUpchar के अनुसार, चुकंदर अपने रंग और स्वरूप के कारण ही लोकप्रिय नहीं है बल्कि इसे सुपर फूड के रूप में जाना जाता है. इसमें अनेक औषधीय और स्वास्थ्यवर्धक गुण मौजूद होते हैं. सर्दियों में इसका सेवन करने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो कि मुक्त कणों से लड़कर प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है. चुकंदर को कच्चा, सूप और सलाद के रूप में खा सकते हैं.दूध के साथ करें हल्दी का सेवन

हल्दी एक चमत्कारिक मसाला है लेकिन दूध के साथ लेने पर हल्दी के गुण दोगुने हो जाते हैं. सर्दियों के महीनों के दौरान हल्दी का सेवन बहुत जरूरी है. यदि नियमित रूप से हल्दी ली जाए, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है. इसमें सूजन कम करने और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ठंड के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द से भी राहत दे सकता है.

संतरा बचाएगा वायरस संक्रमण से

संतरे में बहुत सारे पॉलीफेनोल होते हैं, जो वायरल संक्रमणों से बचाते हैं. संतरे सर्दियों में सबसे अच्छे खट्टे फलों में से एक हैं. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कुछ संतरे खाएं या एक या दो गिलास संतरे का जूस रोज पिएं.

त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखती है गाजर

गाजर सर्दियों के महीनों के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें कैरोटीन की मात्रा उच्च होती है, जिसको शरीर विटामिन ए में बदल देता है. विटामिन ए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने, संक्रमण के खिलाफ रक्षा करने, फेफड़ों को स्वस्थ रखने और सांस की समस्याओं में मदद करता है.

सर्दियों में नाश्ते में रोज खाएं अंडा

सर्दियों के महीनों में अंडे का सेवन महत्वपूर्ण है. अंडे में प्रोटीन निरंतर ऊर्जा देता है. सर्दियों की सुबह की शुरुआत करने के लिए अंडा एक शानदार तरीका है.

एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है अदरक

अदरक शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. सर्दी या फ्लू की शुरुआत में अदरक एक प्रभावी एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है.

आहार में शामिल करें अनार

सर्दियों के दौरान स्वस्थ और मजबूत रहने में अनार का सेवन मददगार साबित हो सकता है. इसमें सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं जो कि जोड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइमों को रोकते हैं. गठिया पीड़ितों के लिए ठंड के मौसम में इसका सेवन बेहद फायदेमंद है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, इम्यूनिटी कमजोर होना पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *