जिंक एक ऐसा खनिज है जो बच्चों को बीमारियों से उबरने में मदद करता है.
स्वास्थ्य

सर्दियों में धीमा हो जाता है बच्चों का मेटाबॉलिज्म, ये फूड्स हो सकते हैं फायदेमंद

सर्दियों का मौसम (Winter) आने पर बच्चों को नाक बहना, गले में खराश, सर्दी-जुकाम और बुखार (Fever) जैसी दिक्कतें होने लगती है. इस मौसम में बच्चों का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी धीमा हो जाता है और इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मजबूत बनाने की जरूरत होती है. बीमारियों से बचाने और ठंड में उनके शरीर में गर्माहट देने के लिए जरूरी कदम उठाना जरूरी है. उन्हें गर्म कपड़ों या गर्माहट भरे वातावरण देने के साथ ऐसा आहार भी देना चाहिए, जो कि उनके शरीर को गर्मी दे. तो आइये जानते हैं कि कौन से फूड्स सर्दियों में इन परेशानियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

सुपरफूड है गुड़

जब बच्चा एक साल का हो जाए, तो उसके बाद से ही उसे गुड़ खिलाना शुरू कर देना चाहिए. यह इम्यूनिटी को मजबूत रखता है. myUpchar के अनुसार, ठंड के मौसम में गुड़ को उनके आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. यह इस मौसम में होने वाली आम बीमारियों से बचने में मदद करता है. यह कब्ज और पेट में गैस जैसी दिक्कतों को भी दूर रखता है.गर्म तासीर वाले मसाले

सर्दियों में कुछ ऐसे मसालों का सेवन करना चाहिए, जिनकी तासीर गर्म होती है. ये मसालों में हल्दी, जायफल, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, अजवाइन, मेथी दाना आदि शामिल हैं.

बच्चों में जिंक की पूर्ति के लिए जरूरी है अंडा

जिंक एक ऐसा खनिज है जो बच्चों को बीमारियों से उबरने में मदद करता है. सर्दियों में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और फ्लू को दूर करने के लिए दी जाने वाली दवाइयों में जिंक होता है. ठंड में अगर बच्चों को नियमित रूप से अंडा खिलाएं, तो इससे उन्हें जिंक भरपूर मात्रा में मिलेगा. साथ ही इसके सेवन से प्रोटीन की पूर्ति भी हो सकेगी. बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर जिन एंटीबॉडीज का निर्माण करता है, उसके लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.

पत्तेदार सब्जियां है जरूरी

पालक, पुदीना, सरसों का साग, बथुआ का साग, मेथी का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों सर्दियों में खूब मिलती है जिनमें फोलेट, ल्यूटेन, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह शरीर को अंदर से गर्माहट देने में भी मदद करते हैं.

वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है गाजर

गाजर एक मौसमी सब्जी है, जो कि सर्दियों में मिलती है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है जिससे वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. इसे बच्चों को सलाद, हलवा, जूस के रूप में ठंडी के दिनों में दिया जा सकता है.

आहार में सूखे मेवों को करें शामिल

शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और ऊर्जा देने में ड्राइ फ्रूट्स बड़े काम की चीज हो सकते हैं. इस मौसम में बच्चों के आहार में काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और अंजीर को शामिल करें.

आंवले का मुरब्बा या कैंडी

सर्दियों के मौसम में आने वाला फल आंवला, विटामिन सी, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है. आंवले का मुरब्बा या इसकी कैंडी बच्चों को काफी पसंद आ सकती है.

संतरा बढ़ाएगा इम्यूनिटी

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है इसीलिए यह एक खट्टा फल है. इसके अलावा यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है, जिसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए खान-पान में करें ये मामूली बदलाव पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *