अदरक की चाय की चंद चुस्कियां गरमाहट के साथ जायका भी देती हैं.
स्वास्थ्य

सर्दियों में अदरक वाली चाय की चुस्‍की, इम्‍यून सिस्‍टम करेगी मजबूत

अदरक की चाय की चंद चुस्कियां गरमाहट के साथ जायका भी देती हैं.

Ginger Benefits In Winter: अदरक की गरम तासीर शरीर में गर्माहट बनाए रखती है. साथ ही अदरक की चाय (Ginger Tea) का सेवन महिलाओं को माहवारी संबंधी समस्याओं (Menstrual Problems) में भी राहत दिलाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 29, 2020, 2:29 PM IST

Ginger Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में ज्‍यादातर लोग अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीते हैं. इसका स्‍वाद सभी को बेहद पसंद आता है. साथ ही इसकी चंद चुस्कियां गरमाहट के साथ जायका भी देती हैं. मगर अदरक की चाय जितनी टेस्‍टी होती है, उतना ही यह फायदा भी पहुंचाती है. दरअसल, अदरक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है. इसमें मौजूद एंटी इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सर्दियों में होने वाली सर्दी-जुकाम आदि समस्‍याओं से बचाने में मददगार होते हैं. अदरक की चाय आपको और क्‍या फायदे पहुंचा सकती है, आप भी जानिए-

सर्दी-जुकाम होगा दूर
सर्दियों में अक्‍सर सर्दी-जुकाम आदि कई तरह की समस्‍याएं होने लगती हैं. ऐसे में अगर अदरक की चाय का सेवन किया जाए तो इनसे बचाव रहता है. अदरक की गरम तासीर शरीर में गर्माहट बनाए रखती है और शरीर में फुर्ती बनी रहती है.

ये भी पढ़ें – वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये 5 चीजें खाइए, पर्सनेलिटी नजर आएगी शानदारबढ़ाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

अदरक में मौजूद एंटी इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. ऐसे में सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव रहता है.

माहवारी संबंधी समस्‍याओं में देगी आराम
जहां सर्दियों में होने वाली खांसी, जुकाम आदि समस्‍याओं में अदरक की चाय फायदा पहुंचाती है, वहीं महिलाओं को पेश आने वाली माहवारी संबंधी समस्याओं और दर्द आदि में भी यह चाय फायदा पहुंचाती है. साथ ही रक्तसंचार को भी बेहतर करने में मददगार होती है.

संक्रमण से करेगी बचाव

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यही वजह है कि यह इंफेक्‍शन से भी बचाती है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को किसी तरह की एलर्जी और संक्रमण से बचाए रखते हैं.

ये भी पढ़ें – नेचुरल माउथ फ्रेशनर और दांतों के लिए वरदान है दातुन

रखें ये सावधानियां
-अदरक की चाय वैसे तो कई तरह के इंफेक्‍शन आदि से बचाव रखती है, लेकिन इसकी संतुलित मात्रा ही पीनी चाहिए. अदरक की तासीर गरम मानी जाती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इसका कम ही सेवन करना चाहिए या विशेषज्ञ की सलाह पर ही करना चाहिए.
-अदरक की चाय का ज्‍यादा सेवन अनिद्रा को बढ़ावा दे सकता है. ऐसे में सोने से पहले इसे पीने से बचना चाहिए.
-जिन लोगों को हाइपर एसिडिटी आदि की समस्‍या होती है उन्‍हें अदरक की चाय पीने से पेट में जलन आदि की समस्‍या हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *