Ginger Benefits: सर्दी जुकाम हो या गले में खराश अदरक सभी मर्ज का असरदार उपाय है.
स्वास्थ्य

सर्दियों में अदरक के 6 ये फायदे, आप भी जरूर जानें

Ginger Benefits: मौसम ने करवट ली है और सर्दी बढ़ती जा रही है. ऐसे में आपकी सेहत (Health) प्रभावित होती है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी आम समस्या है. ऐसे में लोग सर्दियों के मौसम में अदरक (Ginger) का सेवन कई तरह से करते हैं. कभी चाय (Tea) में, तो कभी सब्जी में. कुछ लोग तो कोरा अदरक भी खातें हैं. इसकी वजह यह है कि अदरक औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होती है. यह आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन सहित कई पोषक तत्वों का भंडार है. सर्दी जुकाम हो या फिर गले में खराश अदरक सभी मर्ज का असरदार उपाय है. ऐसे में आप भी जरूर जानें अदरक से मिलने वाले फायदों के बारे में-

करे खांसी, खराश की छुट्टी- अदरक के कई फायदे होते हैं. जहां यह सर्दियों में गर्माहट पहुंचाती है, वहीं इसका सेवन सीजन में होने वाली खांसी, गले में खराश आदि से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें – घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

बेहतरीन दवा की तरह करेगी काम- अदरक हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है. खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे़ को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करने से आराम मिलता है.इम्युनिटी होगी मजबूत- अदरक का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है. साथ ही इसके इस्‍तेमाल से सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा भी टलता है.

बढ़ाएगी भूख- अदरक का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए.

हाजमा करेगी दुरुस्‍त- अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इससे पेट में गैस नहीं बनती, खट्टी-मीठी डकार आना बंद हो जाती है.

ये भी पढ़ें – सर्दियों में मिलने वाले ये साग, आपकी सेहत का रखेंगे खास ख्‍याल

दर्द में मिलेगा आराम- अदरक में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. साथ ही इसके सेवन से घुटने के दर्द में भी आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

One Reply to “सर्दियों में अदरक के 6 ये फायदे, आप भी जरूर जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *