शोध में खुलासा, हल्दी में मौजूद ये कम्पाउंड कोरोना वायरस को करता है नष्ट, ऐसे करें इस्तेमाल
स्वास्थ्य

शोध में खुलासा, हल्दी में मौजूद ये कम्पाउंड कोरोना वायरस को करता है नष्ट, ऐसे करें इस्तेमाल | health – News in Hindi

एक शोध में हल्दी को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू नुस्खा बताया गया है.

एक शोध (Research) में पता चला है कि हल्दी (turmeric) में मौजूद मुख्य कम्पाउंड करक्युमिन (Curcumin) कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है. यह शोध जर्नल ऑफ जनरल वायरोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

Turmeric Benefits: कोरोना वायरस संक्रमण रोज नये रिकार्ड बना रहा है. इससे बचने (Coronavirus prevention) के लिए लोग कई तरह-तरह की देशी दवाओं का सेवन कर रहे हैं. घरों पर इम्यूनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचने के लिए काढ़ा (Kadha) बनाकर पी रहे हैं. इसके साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं का सहारा ले रहे हैं. क्योंकि एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होगी, वो कोरोना वायरस (Coronavirus)के खतरे से बचे रहेंगे. शोध में हल्दी (Turmeric benefits) को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू नुस्खा बताया गया है. शोध में पता चला है कि हल्दी (Haldi) में मौजूद मुख्य कम्पाउंड करक्युमिन (Curcumin) कोरोना वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है. यह शोध जर्नल ऑफ जनरल वायरोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

करक्युमिन टीजीईवी वायरस से बचाता है
टाइम्स ऑफ इंडिया
की खबर के अनुसार शोध में कहा गया है कि हल्दी में पाया जाने वाला कम्पाउंड करक्युमिन टीजीईवी (TGEV) नामक वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है. टीजीईवी एक अल्फा-समूह कोरोनो वायरस है, जो सूअरों की कोशिकाओं को संक्रमित करता है. हल्दी की ज्यादा खुराक लेने से करक्युमिन वायरस के पार्टिकल्स को मार देता है. टीजीईवी वायरस से संक्रमित हुए सूअर के बच्चों में ट्रांसमिसिबल गैस्ट्रोएन्टेराइटिस वायरस (Transmissible gastroenteritis virus) नामक बीमारी होती है. ये बीमारी दस्त, गंभीर डिहाइड्रेशन और मौत का कारण भी बन सकती है. शोध में कहा गया है कि बाजार में टीजीईवी की वैक्सीन उपलब्ध है, लेकिन यह वायरस को फैलने में रोकती नहीं है. शोध में कहा गया है कि हल्दी में मौजूद करक्युमिन टीजीईवी वायरस को कोशिकाओं को संक्रमित करने से पहले ही मार देता है.

घर की सफाई में इन चार केमिकल्स को यूज कर कोरोना वायरस को कर सकते हैं खत्मइन वायरस से भी लड़ता है करक्युमिन

शोध में बताया गया है कि हल्दी में मौजूद करक्युमिन हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B), जीका वायरस, डेंगू वायरस (Dengue) के साथ ही और भी दूसरे वायरस से लड़ता है. यही वजह है कि कोरोना काल में हल्दी-दूध (Haldi doodh ke fayde) पीने की खास सलाह दी जा रही है, ताकि आप संक्रमण से बचे रहे हैं क्योंकि हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं.

कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन
शायद ही आपको इस बात की जानकारी होगी कि कच्ची हल्दी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से कर सकते हैं. सबसे पहले एक हल्दी को कप पानी या दूध में डालकर उबालें. जब पानी या दूध उबलकर आधा बच जाए, तो इसे गर्म चाय की तरह पिएं. इससे आप संक्रमित होने से बचे रहेंगे. साथ में कई दूसरी बीमारियों से भी बचे रहेंगे. बता दें कि रात में हल्दी-दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *