अधिक मात्रा में शहद लेना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक.
स्वास्थ्य

शहद का ज्‍यादा सेवन भी है नुकसानदायक, पड़ सकते हैं बीमार

अधिक मात्रा में शहद लेना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक.

औषधीय गुणों से भरपूर कहे जाने वाले शहद को अधिक मात्रा में लेने से यह दांतों (Teeth) से लेकर हमारे ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) तक को प्रभावित कर सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 19, 2021, 11:16 AM IST

अभी तक आपने शहद (Honey) खाने के फायदों के बारें में सुना होगा, लेकिन नए शोध में यह बात सामने आई है कि शहद कई मामलों में हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह भी है. यही नहीं अगर आप अपने नवजात को शहद की घुट्टी पिला रहे हैं, तो ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करने की सलाह दी जाती है. औषधीय गुणों से भरपूर कहे जाने वाले शहद के बारे में माना जा रहा है कि यदि हम अधिक मात्रा में इसे खा लें तो यह दांतों (Teeth) से लेकर हमारे ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) तक को प्रभावित कर सकता है. तो आइए शहद के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में यहां जानते हैं.

दांत होते हैं प्रभावित

शहद (Honey) दांतों के लिए हानिकारक माना जाता है. दरअसल शहद चिपचिपा होता है और यह दांतों में चिपक जाता है. जिससे उनके आसपास बैक्‍टीरियां बनने लगते हैं और यह दांतों और मसूड़ों  को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. धीरे धीरे दांत सड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें – सेहतमंद बने रहने के लिए न करें ये 5 हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍सतेजी से बढ़ाता है वजन

हालांकि हम यह मानते आए हैं कि शहद वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि नए शोध में यह बताया गया ह कि दरअसल यह वजन बढ़ाता (Weight gain) है. शहद की तुलना अगर चीनी से की जाए तो चीनी इसके मुकाबले ज्‍यादा खतरनाक है. बताते चलें कि 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी है.

ब्‍लड शुगर को भी करता है प्रभावित

हमारे शरीर के ब्लड शुगर की बात करें तो शहद नुकसानदेह होता है. दरअसल, हम यह सोचते हैं कि शहद हेल्‍दी है और सेहत के नाम पर इसे अधिक मात्रा में लेने लगते हैं. ब्लड शुगर की समस्या में मीठा खाने की मनाही होती है, तो भी कई लोग इसे चीनी की जगह प्रयोग करते रहते है. ऐसे में अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है, जिसको इंसुलिन द्वारा भी कम नहीं किया जा सकता. ऐसे में जिन्‍हें ब्‍लड शुगर की समस्‍या है, उनको तो शहद बिल्‍कुल नहीं खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें – नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

चेहरे पर सूजन

कई बार यह भी देखने को मिला है कि शहद के सेवन से लोगों को एजर्ली हो गई और उनके चेहरे पर सूजन आ गई. यही नहीं उल्‍टी, चक्‍कर आना जैसी शिकायत भी देखने को मिली. डाइजेशन संबंधी समस्‍या भी आम बात है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *