शरीर में विटामिन ए की कमी के दिखें ये लक्षण, तो हो सकती हैं कई गंभीर शारीरिक समस्याएं
स्वास्थ्य

शरीर में विटामिन ए की कमी के दिखें ये लक्षण, तो हो सकती हैं कई गंभीर शारीरिक समस्याएं

Symptoms of Vitamin A Deficiency: विटामिंस (Vitamins) डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ और सही तरीके से कार्य करने के लिए कई तरह के विटामिंस की जरूरत होती है. उन्हीं में से एक विटामिन ए (Vitamin A). इस विटामिन की जरूरत हेल्दी आंखें, स्किन, बाल और कई तरह की शारीरिक समस्याओं, इंफेक्शन से शरीर को बचाए रखने के लिए जरूरी होता है. चूंकि, हमारा शरीर विटामिन ए का निर्माण नहीं करता है, इसलिए इसकी पूर्ति फूड्स के जरिए की जाती है. विटामिन ए की कमी (Vitamin A Deficiency) शरीर में तब भी हो सकती है, जब पेट सही तरीके से इस न्यूट्रिएंट को एब्जॉर्ब नहीं करता है. इसकी कमी से दृष्टि दोष (Blindness) हो सकता है. कई बार इसकी कमी से कुछ गंभीर संक्रमण होने का भी जोखिम बढ़ जाता है. आइए जानते हैं विटामिन ए की कमी के लक्षण और जोखिम.

शरीर में विटामिन ए की कमी होने के मुख्य लक्षण

  • रतौंधी, कॉर्निया में ड्राईनेस, इंफ्लेमेशन
  • रूखी त्वचा
  • बार-बार इंफेक्शन होना
  • त्वचा में इर्रिटेशन होना
  • आंखों की कॉर्निया का ड्राई होना
  • बच्चों की हड्डियों का विकास सही से ना होना
  • इनफर्टिलिटी की समस्या

इसे भी पढ़ें: Vitamin A Rich Foods: ऐसे 10 फूड्स जिनमें होता है सबसे ज्यादा विटामिन-ए, जानें इसके फायदे

विटामिन ए की कमी के जोखिम

वेबएमडी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की पूर्ति नहीं होगी, तो धीरे-धीरे आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगेंगी. इससे आंखों से संबंधित समस्या, रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना, खसरा, यहां तक की गंभीर स्थिति में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज से ग्रस्त लोगों में भी विटामिन ए की कमी हो सकती है. ऐसे लोगों में विटामिन ए का एब्जॉर्प्शन सही तरीके से नहीं हो पाता है. विटामिन ए की कमी से सबसे ज्यादा आंखों से संबंधित बीमारियां होती हैं, ऐसे में आंखों को लंबी उम्र तक हेल्दी रखने के लिए विटामि ए से भरपूर फूड्स का सेवन करना.

इसे भी पढ़ें: Vitamin A: इम्यूनिटी और आंखों के लिए वरदान है विटामिन ए, जानें इसके बारे में सब कुछ

  • शरीर में विटामिन ए की कमी होने से महिला-पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. ऐसे में गर्भधारण करने में मुश्किलें आ सकती हैं, इससे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है.
  • विटामिन ए की कमी होने से आपकी स्किन बहुत ड्राई रहने लगेगी. उसमें खुजली, सूजन, एग्जिमा हो सकता है. इससे होंठ ही ड्राई हो जाते हैं.
  • बच्चों का शारीरिक विकास सही से नहीं होगा. उनकी हड्डियां मजबूत और उम्र के अनुसार विकसित नहीं हो पाएंगी. यदि किसी को कोई घाव, चोट लगता है, तो विटामिन ए की कमी होने से इन्हें भरने में अधिक समय लग सकता है.
  • विटामिन ए त्वचा के लिए भी एक हेल्दी विटामिन है, क्योंकि यह कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है. इससे त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे मुंहासे, झुर्रियां आदि नहीं होती हैं.

विटामिन ए की कमी दूर करने के उपाय

विटामिन ए की कमी का पता डॉक्टर ब्लड टेस्ट के जरिए लगाते हैं. आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपको इससे भरपूर फूड्स और सप्लिमेंट्स का सेवन करना होगा. ऑयली फिश, कॉड लिवर ऑयल, शेलफिश, सब्जियों में साग, कद्दू, शकरकंद, गाजर, लेटस (Lettuce), डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे चीज, दूध, फुल क्रीम दूध, फलों में आम, पपीता, तरबूज, खुबानी आदि का सेवन करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.