शरीर में दिखें इस तरह की समस्याएं, तो समझ लें इन महत्वपूर्ण विटामिंस की हो गई है कमी
स्वास्थ्य

शरीर में दिखें इस तरह की समस्याएं, तो समझ लें इन महत्वपूर्ण विटामिंस की हो गई है कमी

Signs of Vitamin Deficiency in Body: शरीर के लिए विटामिंस (Vitamins) काफी जरूरी होते हैं. कई तरह के विटामिंस होते हैं और सभी के अपने फायदे, कार्य होते हैं. मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी पर लोग अधिक फोकस करते हैं और इनसे भरपूर ही फूड्स का सेवन करते हैं. लेकिन कुछ अन्य विटामिंस भी हैं, जो सेहतमंद बने रहने और कई तरह की समस्याओं से बचे रहने के लिए जरूरी होते हैं. शरीर में जब कुछ विटामिंस की कमी (Vitamin Deficiency) होने लगती है, तो कई तरह की शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं. बाल गिरने लगते हैं, त्वचा ड्राई हो जाती है, आंखें कमजोर होने लगती हैं. कई तरह के संकेतों और लक्षणों से आप जान सकते हैं कि शरीर में विटामिंस की कमी हो गई है.

शरीर में विटामिंस की कमी होने के संकेत

विटामिन सी, ई, बी3 की कमी और शारीरिक समस्याएं

अक्सर सर्दियों के मौसम में एड़ियां अधिक फटती हैं, लेकिन आपकी एड़ी गर्मी, बरसात में भी फटती है, तो समझ लें कि शरीर में किसी खास विटामिन की कमी हो गई है. सर्दी के मौसम में एड़ियां शरीर और हवा में मॉइस्चर की कमी के कराण फटती हैं. फटी एड़ियों को समय पर ना ठीक किया जाए, तो इसमें गहरी दरारें बन जाती हैं, जिससे काफी दर्द, पस होता है. फटी एड़ियों की समस्या तब होती है, जब आपके शरीर में विटामिन सी, ई, बी3 की कमी हो जाए. इससे त्वचा संबंधित समस्याएं भी होने लगती हैं. जरूरी है डाइट में इन विटामिंस से भरपूर फूड्स को नियमित रूप से शामिल करना.

इसे भी पढ़ें: विटामिन डी की कमी से सर्दियों में बढ़ सकती हैं दिक्कतें, जानें लक्षण

विटामिन बी3 की कमी से होने वाली समस्याएं

त्वता संबंधित समस्याएं ज्यादातर विटामिन बी3 या नियासिन की कमी से होती है. यह विटामिन दिमाग को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है. विटामिन बी3 की कमी होने पर याद्दाश्त प्रभावित होती है. डायरिया, डर्मटाइटिस, जीभ लाल होने जैसी समस्या नजर आ सकती है. त्वचा पर इस विटामिन की कमी खुजली, लाल त्वचा के रूप में नजर आती है. विटामिन बी3 मछली, चिकन, नट्स आदि में मौजूद होता है.

विटामिन सी की कमी से होने वाली समस्याएं

विटामिन सी कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है. यह विटामिन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही त्वचा, मसूड़ों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है. विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आता है, हेयर फॉलिकल्स के आसपास खून आ सकता है, घावों को भरने में समय लगता है, थकान, खून की कमी, बालों के गिरने की समस्या बढ़ सकती है. विटामिन सी की पूर्ति खट्टे फलों से कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन ए की कमी के दिखें ये लक्षण, तो हो सकती हैं कई गंभीर शारीरिक समस्याएं

विटामिन ई की कमी से होने वाली समस्याएं

विटामिन ई इम्यून सिस्टम को सही रखता है. इसके साथ इसकी जरूरत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन, कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए भी होती है. इसका महत्व यहीं खत्म नहीं होता, यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन है. विटामिन ई की कमी शरीर में होने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, त्वचा ड्राई हो जाती है. कम उम्र में ही झुर्रियां और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, सूरजमुखी के बीज आदि में विटामिन ई अधिक होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.