शरीर को लचीला और स्वस्थ बनाने के लिए रोज करें इन सूक्ष्म योगासनों का अभ्यास
स्वास्थ्य

शरीर को लचीला और स्वस्थ बनाने के लिए रोज करें इन सूक्ष्म योगासनों का अभ्यास

बेहतर लाइफस्टाइल के लिए नियमित योग-कसरत करना बहुत जरूरी है. योगाभ्यास करने से शरीर लचीला होता है और स्वस्थ रहता है. आज न्यूज़18 के फेसबुक लाइव योगा सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने हेल्दी लाइफ के लिए कुछ जरूरी बातें बताईं, जिन्हें ध्यान में रख कर शरीर की सेहत को ठीक रखा जा सकता है. उन्होंने बताया कि अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना, समय से सोना-जागना व भरपूर नींद लेना और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. मानसिक व शारीरिक तनाव को दूर करने के लिए रेस्ट करना भी बहुत जरूरी है

सविता यादव ने ये भी बताया कि योगाभ्यास करते समय भी कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. उनके अनुसार योगासन अपनी क्षमता अनुसार करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने सूक्ष्म योगाभ्यासों के जरिए खुद को स्वस्थ रखना सिखाया.

सबसे पहले योगा मैट पर कमर और गर्दन सीधी कर बैठ जाएं. आप सुखासन या पद्मासन में बैठ जाएं. इसके बाद आखें बंद कर ध्यान लगाएं. अपने शरीर और आती-जाती सांस पर ध्यान केंद्रित करें. हमेशा कोशिश करें कि सांस लंबी, धीमी और गहरी लें. इसके बाद हाथ जोड़ कर ओम का उच्चारण करें. इसके बाद आप प्रार्थना या मंत्रों का पाठ करें. अब अपनी आंखों को खोलें और मैट पर खड़े हो जाएं.

यह भी पढ़ें- बेहतर लाइफस्टाइल के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर करें सूक्ष्म योगाभ्यास

अब सीधा खड़े हो कर एक बार एड़ी को उठाएं और एक बार पंजों को ऊपर उठाएं. इस दौरान हाथ कमर पर रखें. ऐसा बार 20 बार गिनते हुए करें. इसके 3 चक्र पूरे करें. देखें, वीडियो

यह भी पढ़ें- बच्‍चों की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है सूर्य नमस्‍कार

अब अपने हाथों को ऊपर ले जाएं और उंगलियों को आपस में मिला लें. अब जितना हो सके हाथों को ऊपर की तरफ खींचें. इससे आपके शरीर में खिचाव महसूस होगा. इसे आसन को ताड़ासन कहा जाता है. इससे कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है. इस आसन को अपनी क्षमता अनुसार करें. 20 तक गिनें और ऐसे 3 चक्र पूरे करें. इसी तरह नियमित तौर पर योग करें और स्वस्थ रहें.

Tags: Benefits of yoga, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.