The US has the highest number of total confirmed deaths from Covid-19, with nearly 746,000 recorded since the start of the pandemic, according to Johns Hopkins
राजनीति

वैश्विक कोविद -19 की मौत का आंकड़ा पांच मिलियन में सबसे ऊपर है


जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 50 लाख को पार कर गई। जॉन्स हॉपकिन्स के अनुसार महामारी का। ब्राजील, भारत और मैक्सिको में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है।

जॉन्स हॉपकिन्स द्वारा एकत्र किए गए डेटा दुनिया भर के देशों से आधिकारिक गणना को दर्शाते हैं। रोग विशेषज्ञों का कहना है कि कोविद -19 मामलों और मौतों की सही रिकॉर्डिंग का मतलब है कि वास्तविक टोल काफी अधिक है।

आधिकारिक गणना के अनुसार, 2021 के पहले 5½ महीनों में कोविद -19 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई। जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों के अनुसार, साप्ताहिक रूप से कोविद -19 से वैश्विक मौतें जनवरी में चरम पर थीं, जब एक सप्ताह में 100,000 से अधिक लोग मारे गए थे। दुनिया भर के राष्ट्र वर्तमान में एक सप्ताह में औसतन लगभग 51,000 पुष्ट मौतों की पुष्टि कर रहे हैं।

कोविद -19 टीकों ने मौतों और गंभीर बीमारियों की संख्या को कम कर दिया है। विश्व स्तर पर वैक्सीन की लगभग सात अरब खुराकें दी जा चुकी हैं। हालांकि, कई गरीब देशों में कोविद -19 शॉट्स की बहुत कम पहुंच है, जिससे उनकी आबादी को बीमारी से मरने का अधिक खतरा है।

उपन्यास कोरोनवायरस के कुछ रूपों ने कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में भी चुनौतियां पेश की हैं। अत्यधिक पारगम्य डेल्टा संस्करण ने दुनिया भर में संक्रमणों की एक नई लहर पैदा की और वैश्विक मृत्यु दर में उल्लेखनीय वृद्धि की।

अमेरिका में, डेल्टा के प्रसार ने देश के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से क्षेत्रों में अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की दरों में वृद्धि की। जहां टीकाकरण की दर कम थी। जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर के अंत में यू.एस. सात दिनों की औसत 2,000 दैनिक मौतों को दर्ज कर रहा था। आंकड़ों से पता चलता है कि सर्दियों के चरम पर, देश जनवरी के मध्य में औसतन 3,400 की रिपोर्ट की गई कोविद -19 की दैनिक मौतों के चरम पर था।

अब, डेल्टा लहर अपने चरम पर है, नए मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों के साथ। ज्यादातर राज्यों में गिरावट जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका ने रविवार को सात दिनों के औसत 1,332 नए कोविद -19 की मौत की सूचना दी। लेकिन आने वाली छुट्टियां और सर्दियों के महीने इस बात का परीक्षण करेंगे कि क्या अमेरिका उस गति को बनाए रख सकता है, सार्वजनिक-स्वास्थ्य अधिकारियों और महामारी विज्ञानियों का कहना है, क्योंकि कोविद -19 मामले की संख्या पिछले साल इस बार दर्ज किए गए स्तरों के करीब है। जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को देश में औसतन 72,412 पुष्ट मामले दर्ज किए गए, जो 1 अक्टूबर को 109,000 से अधिक थे। जनसंख्या और देश के कुछ हिस्सों में कुछ कोविद -19 प्रोटोकॉल की वापसी। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, लगभग 58% अमेरिकियों को कोविद -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। अमेरिका अपने बचाव को और मजबूत कर सकता है क्योंकि आने वाले हफ्तों में छोटे बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने शुक्रवार को फाइजर इंक. और बायोएनटेक एसई वैक्सीन को 5 से 11 साल की उम्र के लगभग 28 मिलियन बच्चों के लिए अधिकृत किया। सीडीसी की समीक्षा के बाद इस आने वाले सप्ताह में बच्चों के लिए शॉट्स उपलब्ध हो सकते हैं।

योग्य वयस्कों के लिए शॉट प्राप्त करना हालांकि, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, वे अभी भी एक चुनौती हैं, और कुछ स्वास्थ्य अधिकारी चिंतित हैं कि डेल्टा लहर के तेजी से पीछे हटने से कुछ तात्कालिकता समाप्त हो गई है जो लोगों को अपनी आस्तीन ऊपर करने के लिए प्रेरित कर रही थी।

मिंट न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें।

* एक मान्य ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.