News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

वैक्सिनेशन के बाद बच्चों को क्यों आता है बुखार? यहां जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

हाइलाइट्स

वैक्सीनेशन के बाद बच्चे का इम्यून सिस्टम शरीर में इंजेक्ट की हुई दवाई का रिएक्शन देता है.
इंजेक्शन लगने के बाद हल्का बुखार होना नॉर्मल है, इसका हेल्थ पर कोई असर नहीं होता है.

Fever after vaccination in babies: छोटे शिशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सिनेशन यानी टीकाकरण कराया जाता है. डॉक्टर शिशुओं को बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने के लिए वैक्सीनेशन की सलाह देते हैं. सही वैक्सीनेशन बच्चों को गंभीर बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस, पोलियो, खसरा आदि से बचाने के लिए कराया जाता है. वैक्सीन से बच्चों के शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है. वैक्सीनेशन के बाद अक्सर बच्चे को बुखार आ सकता है और ऐसा होना आम है. वैक्सीनेशन के बाद बच्चे को बुखार आने पर घबराने की जरूरत नहीं होती है. बच्चे को बुखार के साथ इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और सूजन भी आ जाती है. हालांकि अगर बुखार बहुत तेज है और बच्चे को प्रॉब्लम ज्यादा है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है. आइए जानते हैं बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद बुखार क्यों होता है और बच्चे को बुखार होने पर घर में उसका ख्याल कैसे रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आपके बच्चे को भी है अंगूठा चूसने की आदत तो छुड़ाने में मदद करेंगे ये तरीके

वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को बुखार क्यों होता है

वैक्सीनेशन के बाद बच्चे का इम्यून सिस्टम शरीर में इंजेक्ट की हुई दवाई का रिएक्शन बुखार और हल्के बॉडी पेन के जरिए देता है. मॉम्स जंक्शन के अनुसार इंजेक्शन लगने वाला हिस्सा लाल हो सकता है और उस हिस्से पर सूजन आ सकती है. इंजेक्शन लगने के बाद हल्का बुखार होना बिल्कुल नॉर्मल है, इसका हेल्थ पर कोई असर नहीं होता है. इंजेक्शन के बाद बुखार का मतलब है कि इंजेक्शन अपना काम सही कर रहा है और शरीर में बाहरी इंफेक्शन और वायरस से लड़ने के लिए एक एंटीबॉडी तैयार कर रहा है. वैक्सीनेशन के बाद 24 घंटों के अंदर बुखार हो सकता है जो लगभग 2 से 3 दिन तक रह सकता है.

वैक्सीनेशन के बुखार से बचाव के उपाय

बच्चे को किसी मोटे कंबल या कपड़े में ढककर ना रखें बल्कि उसे हल्के मुलायम कपड़े पहनाएं जिससे उसे सांस लेने में कोई तकलीफ ना हो. इंजेक्शन के बाद डॉक्टर से कोई हल्की एंटीबायोटिक दवाई लेकर बच्चे को बुखार होने पर दे सकते हैं. वैक्सीनेशन के बाद बच्चों के खानपान का खास ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Vaccine

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.