News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

वेट कम करने के फायदेमंद है गुनगुना पानी, कब्ज से भी दिलाता है राहत

हाइलाइट्स

गुनगुना पानी टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकलाने में मदद करता है.
रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने से अच्छी नींद आती है.

Health Tips: हर किसी को खुद को फिट दिखना बहुत अच्छा लगता है. कई लोग खुद को फिट रखने और वेट कम करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते है. सर्दियों में गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद तो होता ही है. इससे बॉडी को गर्माहट भी मिलती है. वहीं दूसरी तरफ गर्मी और बारिश में गर्म चीजें खाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए ऐसे मौसम में वेट कम करने के लिए ज्यादा गर्म पानी नहीं बल्कि गुनगुना पानी पीना चाहिए. इससे पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है. दिन भर गुनगुना पानी पीने से किडनी पर जोर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

शरीर को होते हैं कई फायदे
वाटर कूलर्स डायरेक्ट के अनुसार गर्मी और बरसात में बॉडी टेम्परेचर अधिक होता है और गुनगुने पानी के सेवन से टेम्परेचर और अधिक बढ़ जाता है. इससे हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम एक्टिव होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यदि गर्म पानी को नींबू के साथ पीया जाए, तो यह और भी फायदेमंद होता है.  गुनगुना पानी टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकलाने में मदद करता है. इसलिए हर 3 से 4 घंटे के बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए. लेकिन पूरे दिन में सिर्फ 5-6 गिलास ही गर्म पानी पीना चाहिए. इससे ज्यादा पीने से किडनी पर असर पड़ता है.

कब्ज की समस्या होती है दूर
अगर आप कब्ज़ की परेशानी के शिकार हैं, तो सुबह उठकर दो कप गुनगुना पानी पीना चाहिए. इससे पेट बिल्कुल साफ़ हो जाता है. गुनगुना पानी से आपकी स्किन भी बिल्कुल हाइड्रेट रहती है और इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने से अच्छी नींद आती है. साथ ही इस बात का ध्यान रखे पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए. ज्यादा गरम पानी पीने से रात में नींद उड़ जाती है. साथ ही ज्यादा गरम पानी से मुंह जल सकता है और छाले जैसी परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं हो रहे कुपोषण का शिकार? इन लक्षणों से तुरंत करें चेक

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.