वीडियो गेम खेलना मेंटल हेल्थ के लिए हो सकता है फायदेमंद: रिसर्च
स्वास्थ्य

वीडियो गेम खेलना मेंटल हेल्थ के लिए हो सकता है फायदेमंद: रिसर्च

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वीडियो गेम खेलना मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर साबित हो सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण कई देशों ने एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) करने का फैसला लिया है, ऐसे में वीडियो गेम खेलना (Benefits Of Playing Video Game) अच्छा माना जा सकता है…

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 18, 2020, 11:21 AM IST

कोरोना काल (Covid time) में बहुत से बच्चों ने घर पर वीडियो गेम खेलते हुए अच्छा समय बिताया है. हाल में हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वीडियो गेम खेलने में बिताया गया समय मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. लन्दन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में इसकी पुष्टि की है. कोरोना वायरस के कारण कई देशों ने एक बार फिर लॉकडाउन करने का फैसला लिया है, ऐसे में वीडियो गेम खेलना अच्छा माना जा सकता है.

रिसर्च पेपर में उन लोगों के रिएक्शन हैं जिन्होंने बैटल फॉर नेबरविले और न्यू हॉरिजोंस नामक दो गेम्स में अपना समय व्यतीत किया था. रिसर्च में सबसे पहले गेम बनाने वाली कम्पनी इलेक्ट्रोनिक आर्ट्स एंड निंटेंडो ऑफ़ अमेरिका से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल किया गया था. इससे यह जानने की कोशिश की गई कि उत्तर देने वाले लोगों ने गेम खेलने के लिए कितना समय बिताया. शोधकर्ताओं ने पाया कि गेम खेलने के लिए बिताया गया समय कम था लेकिन लोगों की बेहतरी के लिए इसमें सकारात्मक फैक्टर नजर आए.
हालांकि इस पेपर की समीक्षा अभी तक नहीं हुई है लेकिन इसमें कहा गया कि खेल में बिताये जाने वाले समय की तुलना में इसमें मिलने वाला आनन्द खेलने वाले लोगों के लिए ज्यादा अच्छा हो सकता है.

हालांकि परिणाम यह धारणा बना सकते हैं कि गेमिंग से लत लग जाती है लेकिन लेखक ऐसा नहीं मानते.रिसर्च के डायरेक्टर एंड्रू प्रिजीबिलस्की का कहना है कि हमने अपनी स्टडी में पाया कि वीडियो गेम खेलना स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं है. इंसान के स्वास्थ्य के लिए कुछ मनोवैज्ञानिक फैक्टर हैं, जो अहम प्रभाव डालते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि खेल एक ऐसी गतिविधि हो सकती है जो लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालती है.

अमेरिका, यूके और कनाडा में एनिमल्स क्रॉसिंग-न्यू हॉरिजोंस गेम खेलने वाले 2756 लोगों को शामिल किया गया. इसके अलावा बेटल फॉर नेबरविले खेलने वाले 518 लोगों को भी इसमें शामिल किया गया. उनसे गेम खेलने के दौरान हुए अनुभवों को एक फॉर्म में भरने के लिए कहा गया और उसके आधार पर रिसर्च को अंजाम दिया गया.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *