Banks are catching up, pledging to align their financing portfolios and lending power to persuade clients to get aboard too (AP)
राजनीति

वित्तीय क्षेत्र जलवायु परिवर्तन को कैसे संबोधित कर रहा है—और यह क्यों मायने रखता है


दुनिया के पैसे को उधार देने, निवेश करने और विनियमित करने वाले संगठन जलवायु परिवर्तन का सामना कर रहे हैं। मंगलवार को ग्लासगो में COP26 यूएन जलवायु सम्मेलन में घोषणाओं की झड़ी लग गई, जहां पूर्व केंद्रीय बैंकर मार्क कार्नी ने उत्सर्जन को कम करने के लिए वित्तीय क्षेत्र के साथ वैश्विक समझौतों तक पहुंचने के लिए काम किया। यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं और उनका क्या मतलब है।

जलवायु परिवर्तन के लिए वित्तीय क्षेत्र क्यों मायने रखता है?

दुनिया के बैंक और निवेशक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के रास्ते पर दुनिया को लाने के लिए आवश्यक वित्तपोषण प्रदान कर सकते हैं। वे हरित ऊर्जा उत्पादकों के लिए सस्ते और भरपूर वित्तपोषण प्रदान कर सकते हैं और जीवाश्म-ईंधन उत्पादकों के लिए नकदी जुटाने के लिए इसे और अधिक महंगा बना सकते हैं। कॉरपोरेट सोच में बदलाव लाने में निवेशक सबसे आगे रहे हैं। बैंक तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, ग्राहकों को भी इसमें शामिल होने के लिए राजी करने के लिए अपने वित्तपोषण पोर्टफोलियो और ऋण देने की शक्ति को संरेखित करने का वचन दे रहे हैं। नेट ज़ीरो के लिए कार्नी का ग्लासगो फाइनेंशियल एलायंस, बैठक शुरू होने से ठीक पहले हड़बड़ी सहित। समूह के अनुसार, 2020 में जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध केवल $ 5 ट्रिलियन की तुलना में समूह के पास संपत्ति में कुछ संयुक्त $ 130 ट्रिलियन है। उनका कहना है कि वे अगले 30 वर्षों में 100 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की परियोजनाओं को वित्तपोषित कर सकते हैं। विश्लेषकों ने अनुमान लगाया है कि जलवायु परिवर्तन को सीमित करने के लिए पर्याप्त कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए $150 ट्रिलियन के उत्तर की आवश्यकता है। 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को कम करने और अगले पांच वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति करने का वचन दे रहे हैं। समूहों को विज्ञान-आधारित लक्ष्यों के लिए आयोजित किए जाने की उम्मीद है जो कि क्या मायने रखता है और क्या नहीं पर सख्त वैश्विक नियमों को फिट करता है। और, महत्वपूर्ण रूप से संशयवादियों के लिए, सदस्यों को प्रत्येक वर्ष अपनी प्रगति पर रिपोर्ट करना होता है।

लेखाकार क्या सोचते हैं?

संख्या क्रंचर्स कंपनियों को दुनिया को यह बताने के तरीके देने की कोशिश कर रहे हैं कि वे और उनके उत्पाद कितना कार्बन हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानकों से प्रस्तावित नए स्वैच्छिक नियम, जो समूह दुनिया के अधिकांश हिस्सों में लेखांकन की देखरेख करता है, रिपोर्ट की गई चीज़ों को मानकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा तैयार किए जा रहे नियम वही काम करेंगे। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जलवायु डेटा की रिपोर्टिंग के लिए ढांचा वित्तीय जानकारी के लिए उपयोग किए जाने वाले लेखांकन नियमों के साथ संघर्ष न करे।

अधिकांश बड़ी कंपनियां स्वेच्छा से कम से कम कुछ जलवायु डेटा, जैसे कि उनके ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन की रिपोर्ट करती हैं। लेकिन रिपोर्टिंग की गहराई और गुणवत्ता स्पष्ट रूप से भिन्न होती है। नए मानक संख्याओं में निरंतरता और तुलनीयता जोड़ देंगे।

जलवायु के बारे में नियामक क्या कर रहे हैं?

नियामक चिंतित हैं कि जलवायु परिवर्तन एक वित्तीय संकट पैदा कर सकता है। कंपनियों और उन्हें उधार देने वाली फर्मों के लिए जोखिम में ग्लोबल वार्मिंग के भौतिक प्रभाव शामिल हैं, जैसे बाढ़ और तूफान। केंद्रीय बैंक और अन्य नियामक वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा के लिए नियमों पर काम कर रहे हैं, जब उधारदाताओं और निवेशकों को जीवाश्म ईंधन पर दांव लगाने के लिए बहुत सारा पैसा गंवाना पड़ता है।

कंपनियों को एक कम कार्बन अर्थव्यवस्था के लिए अपेक्षित स्विच से वित्तीय खतरे का भी सामना करना पड़ता है। उस परिवर्तन की गति और पैमाने के आधार पर, यह तेल भंडार जैसी परिसंपत्तियों के मूल्य पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

कुछ कंपनियां वित्तीय व्यवहार्यता के अपने “गोइंग कंसर्न” लेखांकन परीक्षण के हिस्से के रूप में पहले से ही तनाव परीक्षण के परिणामों का खुलासा कर रही हैं। .ब्रिटिश तेल कंपनी बीपी पीएलसी ने पिछले साल एक वित्तीय फाइलिंग में कहा था कि एक तनाव परीक्षण ने संकेत दिया था कि यह कम से कम एक साल के लिए चालू चिंता के रूप में काम करना जारी रख सकता है, भले ही तेल की कीमत शून्य हो जाए।

की सदस्यता लें। ]मिंट न्यूज़लेटर्स

* एक मान्य ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

कभी भी एक कहानी याद न करें! मिंट से जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.