News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है चेरी टोमैटो, कई बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर

हाइलाइट्स

चेरी टोमैटो को फल, सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी पसंद किया जाता है.
चेरी टोमैटो के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से बचाव होता है.

Benefit of Cherry Tomato: चेरी टोमैटो को आपने कई डिशेज में खाया होगा. इसे फल और सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी खाया जाता है. यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. वैसे तो यह एक फल है, लेकिन इसे सब्जी के रूप में  भी प्रयोग किया जा सकता है. इसमें तमाम पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. यह विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है.  चेरी टोमैटो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी लाभदायक होता है. हेल्दी डाइट में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. आइए चेरी टोमैटो के कुछ लाभ के बारे में जान लेते हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

चेरी टोमैटो से मिलने वाले लाभ

वेबएमडी के अनुसार चेरी टोमैटो में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो स्ट्रोक का रिस्क कम करने में काफी सहायक है. यह दिमाग तक ब्लड फ्लो पहुंचाने में मदद करता है. प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में भी चेरी टोमैटो काफी सहायक होते हैं. इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो कई प्रकार के कैंसर के रिस्क कम करने में बहुत मदद करते हैं. लाइकोपीन मौजूद होने के कारण चेरी टोमैटो हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक है. यह हड्डियों में होने वाले फ्रैक्चर का रिस्क काफी कम कर सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

चेरी टोमैटो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सन एक्सपोजर से बचाने  में बहुत मदद करते हैं. लाइकोपीन नाम के तत्व के कारण यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है. इसमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो शरीर के साथ स्किन के लिए भी काफी लाभदायक हो सकते है. साथ ही यह विटामिन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है जिससे बीमारियों का रिस्क काफी कम होता है. इसमें और भी बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी पैनिक और एंग्जायटी अटैक को एक समझने की गलती करते हैं? जानें दोनों के लक्षण और कारण

Tags: Health, Lifestyle, Tomato

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.