वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये लो कार्ब फूड्स
स्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये लो कार्ब फूड्स

हाइलाइट्स

लो कार्ब डाइट में प्रोटीन और फैट पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है.
वजन घटाने के लिए पूरी तरह से कार्ब चीजों का सेवन बंद ना करें.

Low Carbohydrate Foods– लो कार्ब चीजों का सेवन करने का मतलब है कि आपके द्वारा खाए जाने वाले कार्ब्स की मात्रा का नियंत्रण में होना. इस डाइट के दौरान व्यक्ति कार्ब्स को कम मात्रा में रखता है और प्रोटीन और फैट पर ज्यादा फोकस करता है. कार्ब्स शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं इसलिए इनका पूरी तरह से सेवन बंद कर देना भी कोई अच्छी बात नहीं है. वजन कम करने के लिए कुछ समय तक कार्ब्स की मात्रा को कम कर सकते हैं और लो कार्ब चीजों का सेवन किया जा सकता है लेकिन कार्ब्स का सेवन करना पूरी तरह बंद करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जान लेते हैं अगर लो कार्ब डाइट फॉलो कर रहे हैं तो वजन कम करने के लिए कौन-कौन सी लो कार्ब चीजें आपके लिए बेस्ट रहने वाली हैं.

फायदेमंद लो कार्बोहाइड्रेट फूड
मेडिसिनेट डॉट कॉम के मुताबिक लो कार्ब डाइट को हाई कार्ब डाइट से रिप्लेस किया जाता है. इस डाइट में कम से कम 45 से 65% कैलोरी इनटेक होता है. वजन कम करने के लिए व्हाइट ब्रेड, पास्ता, कुकीज, केक, कैंडी आदि लो कार्ब डाइट ली जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें:किस पोजीशन में सोने पर खाना सही से पचता है? जानिए यहां

मीट
टी ओ आई के मुताबिक चिकन, लैंब, पार्क और बीफ आदि जैसे मीट को लो कार्ब डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह चीजें प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं और वजन कम करने में  सहायक हैं.

डेयरी प्रोडक्ट
दूध, दही, बटर और चीज़ जैसी चीजों को खाने से भी भूख शांत हो जाती है और इनमें कार्ब्स की मात्रा भी काफी कम होती है.

ये भी पढ़ें: विटामिन A और B12 की कमी से हो सकते हैं अंधेपन का शिकार, बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सी फूड
अगर सालमन, मेकरेल और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करना पसंद करते हैं तो इन्हें लो कार्ब डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें ओमेगा 3 कंटेंट भी ज्यादा होता है.

सब्जियां
शाकाहारी लोगों के लिए सब्जियों का सेवन करना लो कार्ब डाइट में एक अच्छा ऑप्शन है. इसलिए हरी और पत्तेदार सब्जियां जैसे लेटस, पालक आदि का सेवन कर सकते हैं.

अंडा
शायद ही कोई ऐसा नॉनवेजिटेरियन व्यक्ति होगा जिसे अंडे खाना पसंद नही. अंडे लो कार्ब वाले एक अच्छा फूड आइटम होते हैं जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. नट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू का सेवन भी सीमित मात्रा में किया जा सकता है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.