वजन कम करने के साथ साथ बैड कोलेस्‍ट्रोल को भी कम करता है सोंठ, जानें इसके बेहतरीन फायदों को Benefits of dry ginger you can reduces weight and Bad Cholesterol with dry ginger – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

वजन कम करने के साथ साथ बैड कोलेस्‍ट्रोल को भी कम करता है सोंठ, जानें इसके बेहतरीन फायदों को Benefits of dry ginger you can reduces weight and Bad Cholesterol with dry ginger – News18 हिंदी

Benefits Of Dry Ginger : किचन में प्रयोग होने वाला एक मसाला सोंठ (Dry Ginger) दरअसल सेहत (Health) के लिए बहुत ही लाभकारी (Benefits) माना जाता है. यही वजह है कि इसे आयुर्वेदिक दवाओं में भी प्रयोग किया जाता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं. दरअसल सोंठ अदरक का सूखा रूप है जिसे मसाले के तौर पर भी भारतीय किचन में प्रयोग किया जाता रहा है. यह कब्ज को दूर करने के साथ साथ पाचन को बेहतर बनाने में भी काफी उपयोगी है. अगर आपको खाना खाने के बाद पेट फूलने या गैस की समस्या रहती है तो आप इसका सेवन कर समस्‍या को दूर कर स‍कते हैं.

सोंठ खाने के ये हैं फायदे

1.वजन करे कम

सोंठ शरीर के फैट को बर्न करने का काम करता है. यह ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसके सेवन से भूख कम लगती है और भोजन आसानी से पचता है. इन सब गुणों के कारण यह वजन कम करने में काफी उपयोगी साबित होता है.

2.पीरियड्स क्रैंप में राहत

अगर पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को ठीक करना हो तो महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए. डिलीवरी होने के बाद भी महिलाओं को सोंठ के लड्डुओं का सेवन करने की हिदायत दी जाती है जिससे पेट को साफ करके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करने में काफी फायदा मिलता है.

इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

3.पाचन शक्ति करे मजबूत

आयुर्वेद में सोंठ के चूर्ण से पुरानी अपच, पेट दर्द और पेट संबंधी परेशानी को दूर करने का काम किया जाता है. यह डाइजेशन को बेहतर तरीके से काम करने में काफी मदद कर सकता है.

4.कोलेस्ट्रॉल करे नियं‍त्रित

सोंठ से नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है. इसके सेवन से एलडीएल लिपोप्रोटीन (बैड कोलेस्ट्रॉल) के हाई लेवल से हृदय रोग के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

5.कफ करे दूर

जिन लोगों को कफ की शिकायत रहती है वे भी अगर नियमित रूप से इसका सेवन करें या शहद के मिलाकर इसे खाएं तो काफी राहत मिलता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.