वजन कम करने के लिए पिएं सफेद कद्दू का जूस, ये हैं फायदे और बनाने का तरीका
स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए पिएं सफेद कद्दू का जूस, ये हैं फायदे और बनाने का तरीका

White pumpkin juice Benefits for weight loss: वजन कम करने के लिए कई तरह के वेट लॉस जूस (Weight loss juice) लोग पीते हैं. यदि आप भी मोटापा कम करने के लिए वजन घटाने वाले जूस ट्राई करके देख चुके हैं और फायदा नहीं हुआ है, तो आप अब पिएं सफेद कद्दू का जूस (White pumpkin juice). इसमें डायटरी फाइबर, कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो मेटॉबिल्जम को बूस्ट कर वजन तेजी से कम करने में मदद करते हैं. साथ ही सेहत को भी कई लाभ होता है. कद्दू का जूस पीने से वजन घटाने (pumpkin juice for weight loss) में किस तरह मदद मिलती है, क्या फायदे होते हैं इस जूस को पीने से सेहत पर, आइए जानते हैं.

इसे भी पढ़ें: लौकी का जूस पीने से पहले जरूर जान लें ये बातें, हो सकती है बड़ी परेशानी

सफेद कद्दू के जूस में न्यूट्रिएंट्स
इस जूस में कई तरह के मिनरल्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिंस जैसे विटामिन ए, सी, ई होता है. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है.

वजन कम करे सफेद कद्दू का जूस
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप कुछ चीजों को मिलाकर सफेद कद्दू का जूस सुबह के समय प्रतिदिन सेवन करते हैं, तो वजन कम हो सकता है. सफेद कद्दू में इलायची डालकर जूस तैयार कर सकते हैं. यह वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है. कद्दू का छिलका छील कर छोटे टुकड़ों में काटें. मिक्सी में इन टुकड़ों के साथ थोड़ा सा पानी, 1 चम्मच नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर, नमक डालकर ब्लेंड करें. अब इसे एक गिलास में छान लें. दो छोटी इलाचयी का पाउडर बनाकर जूस में मिलाएं. मिठास के लिए आप शहद भी डाल सकते हैं. इस जूस को कुछ दिनों के लिए सुबह के समय पिएं.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी, ऐसे होगा फायदा

सफेद कद्दू का जूस पीने के फायदे

  • जिनकी त्वचा ऑयली और ड्राई होती है, उन्हें सफेद कद्दू का जूस  (kaddu ke juice ke fayde) पीना चाहिए. इसमें एंटी-एक्ने, एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं.
  • यह जूस प्राकृतिक एक्फोलिएटर की तरह काम करता है. त्वचा के नीचे की परत पर पुरानी कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का निर्माण करता है.
  • जिनके बाल अधिक रूखे, बेजान रहते हैं, उन्हें भी यह जूस पीना चाहिए.
  • यदि आप इंफेक्शन, बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो सफेद कद्दू का जूस पिएं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.
  • पुरुषों को कद्दू, कद्दू के बीज, सफेद कद्दू का जूस जरूर खाना-पीना चाहिए. इनमें कैरोटेनॉएड्स और जिंक भरपूर होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर, प्रोस्टेट एन्लार्जमेंट के जोखिम को कम करता है.
  • इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की समस्याओं से बचाता है. पेप्टिक अल्सर, डाइजेस्टिव समस्याओं को दूर करता है, साथ ही गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल ट्रैक्ट को स्वस्थ रखता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.