वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, फैट से हो जाएंगे फिट – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, फैट से हो जाएंगे फिट – News18 हिंदी

Fruits for Weight Loss: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण पिछले दो सालों से लोगों का घर से बाहर निकलना काफी कम हो गया है. ऐसे में जो लोग जिम जाकर वर्कआउट करते थे, उनकी सारी मेहनत भी बेकार हो गई है. लोग घर बैठे-बैठे ही सारे काम ऑनलाइन कर ले रहे हैं, जिससे फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर हो गई है. घर बैठकर लोग कभी भी कुछ भी खा रहे हैं. कई लोग तो बिंज ईटिंग (Binge Eating) के शिकार हो गए हैं. जाहिर सी बात है वजन तो बढ़ेगा ही. ऐसे में वजन पर काबू रखने के लिए आप छत, पार्क में जाकर रनिंग, जॉगिंग करें. जितना चलेंगे-दौड़ेंगे शरीर की कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होगी. इसके साथ डाइट में कुछ फलों को नियमित रूप से शामिल करें. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार, कुछ फलों में वजन घटाने (Fruits for weight loss) वाली प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं. ये विटामिंस, फाइबर के साथ कई अन्य न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो वेट लॉस में भी काम आ सकते हैं. फलों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. यहां तक कि फलों के सेवन से वजन कम (vajan kam karne wale fal) होता है, जिससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, हार्ट डिजीज होने की संभावना भी कम हो जाती है.

सेब

कहते हैं, प्रतिदिन एक सेब खाने से आपको जल्दी-जल्दी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेब में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है और फाइबर काफी अधिक होता है. कई स्टडी में भी पता चला है कि सेब वजन कम करने में फायदेमंद होता है. एक स्टडी के दौरान, तीन महिलाओं के ग्रुप को प्रत्येक दिन 10 सप्ताह के लिए तीन सेब, तीन नाशपाती और तीन ओट कुकीज खाने के लिए दिया गया. जिस समूह ने सेब खाया, उनका वजन 2 पाउंड (0.91केजी) कम हुआ, नाशपाती खाने वाली ग्रुप की महिलाओं का वजन 1.6 पाउंड (0.84 केजी) कम हुआ, लेकिन ओट कुकीज खाने वाली महिलाओं का वजन बिल्कुल भी कम नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Drink: रात को बिस्तर पर जाने से पहले जरूर पिएं ये वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, ऐसे करेगा असर

तरबूज

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो गर्मियों में खूब खाएं तरबूज. खरबूजा, तरबूज जैसे फलों में पानी अधिक होता है, कैलोरी काफी कम. ये वजन कम करने में मदद करते हैं. इन फलों में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. वजन कम करने के लिए आप तरबूज, खरबूजे से स्मूदी, सलाद, जूस आदि बनाकर पी सकते हैं. गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप डिहाइड्रेशन के शिकार नहीं होंगे.

पपीता

पपीता भी एक ऐसा हेल्दी फल है, जो फाइबर से भरपूर होता है. यह पेट के लिए सबसे फायदेमंद फल माना जाता है. इतना ही नहीं पपीता खाने से वजन भी कम होता है. इसमें कैलोरी कम होती है. हर दिन पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

बेरीज

कई बेरीज में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. बेरीज में ना के बराबर कैलोरी और कई अन्य न्यूट्रिएंट्स का खजाना होता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में सिर्फ 50 कैलोरी होती है, साथ ही यह डायटरी फाइबर, विटामिन सी, मैंग्नीज भी प्रदान करता है. बेरीज के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन की समस्या कम होती है. अधिक वजन वाले लोगों में इन समस्याओं के होने का खतरा रहता है. ऐसे में बेरीज का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें:डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

संतरा

दूसरे खट्टे फलों की तुलना में संतरे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसमें विटामिन सी, फाइबर अधिक होता है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है. यदि आप संतरे का जूस पीते हैं, तो जूस ना पीकर सीधा संतरे का सेवन करें. इससे न सिर्फ देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है, भूख कम लगती है, बल्कि कैलोरी का सेवन भी कम करते हैं. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जूस पीने की बजाय संतरा खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.