वजन कम करने के लिए खाएं ये लो कैलोरी फूड्स, शरीर से चर्बी होगी गायब – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए खाएं ये लो कैलोरी फूड्स, शरीर से चर्बी होगी गायब – News18 हिंदी

Low calorie foods for weight loss: वजन कम करना एक मुश्किल काम है. यदि आप वजन कम करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन वेट घट नहीं रहा है, तो हो सकता है आपकी डाइट में वे जरूरी चीजें शामिल नहीं हों, जो तेजी से वजन कम करते हैं. वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ लो कैलोरी वाली फूड्स को शामिल करें. इन फूड्स में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है, जो वजन बढ़ने नहीं देते हैं. इसके लिए आप किसी न्यूट्रिशनिस्ट या डाइटिशियन से सलाह ले सकते हैं. डाइट के साथ जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करें, ताकि वेट लॉस की प्रक्रिया सही तरीके से चलती रहे. सिर्फ डाइट या एक्सरसाइज को फॉलो करके वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. जानें, वजन कम करने के लिए कौन-कौन सी लो कैलोरी या नेगेटिव कैलोरी (Low calorie foods for weight loss) युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए.

वेट लॉस के लिए खाएं ये लो कैलोरी फूड्स

  • इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नट्स में वैसे कैलोरी की मात्रा कम नहीं होती है, लेकिन इनके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है. 10 से 12 बादाम में लगभग 100 कैलोरी होती है, लेकिन इसे खाने से आपका पेट देर तर भरा रहता है, जिससे आप बाकी दिन अधिक कैलोरी या अन्य फूड्स खाने से बचे रहते हैं. सीमित मात्रा में नट्स के सेवन से कैलोरी का सेवन अधिक नहीं करते और वजन भी कम होता है.
  • साबुत अनाज जैसे ओटमील, होल-ग्रेन ब्रेड या पास्ता, ब्राउन राइस खाने से भी पेट भरा रहता है. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है, जिससे पेट भी देर तक भरा हुआ रहता है.
  • वजन घटा रहे हैं, तो सेब को भी डाइट में शामिल करें. सेब में फाइबर भरपूर होता है, जो क्रेविंग्स को संतुष्ट करता है. सेब एक लो कैलोरी फूड है. सेब खाने से कई अन्य रोगों से भी बचाव हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits For Weight Loss : तेजी से वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 9 ड्राई फ्रूट्स

  • टमाटर तो आप खाते ही होंगे, लेकिन वजन कम कर रहे हैं, तो इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल करें. इसमें कैलोरी कम और फाइबर, पानी की मात्रा अधिक होती है, जो देर तक पेट भरे होने का अहसास कराते हैं. इसमें लाइकोपिन नामक एंटीऑक्सी़डेंट त्वचा के लिए हेल्दी होता है. इसे सलाद, सब्जी में डालें या फिर जूस पिएं. टमाटर खाने से शरीर को कई अन्य लाभ भी होंगे.
  • यदि आप प्रतिदिन अपने डाइट में अजवाइन शामिल करेंगे, तो वजन कम होने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी. अजवाइन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. अजवाइन को पानी पिएं, इसे सब्जी में डालकर खाएं. अजवाइन से पेट की समस्या भी ठीक होती है. अजवाइन में फाइबर अधिक होता है जो वजन कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए महिलाएं इन 4 प्रोटीन पाउडर का करें सेवन

  • गाजर खाने से भी वजन कम हो सकता है. गाजर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही इसमें लो कोलेस्ट्रॉल, लो सैचुरेटेड फैट्स होने के कारण हार्ट के लिए अच्छा होता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता है. आंखों के लिए गाजर एक हेल्दी फूड है. इसमें फाइबर, विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम आदि होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. फाइबर वजन कम करने के प्रॉसेस में मदद करता है.
  • गर्मी के मौसम में तरबूज को नियमित रूप से डाइट में शामिल करें. तरबूज में पानी अधिक होता है और कैलोरी ना के बराबर. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. कैलोरी कम होने से इसे आप जितना खाएंगे, वजन नहीं बढ़ेगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.