वजन कम करने के लिए करें ये तीन काम और उसे दोबारा बढ़ने से रोकें
स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए करें ये तीन काम और उसे दोबारा बढ़ने से रोकें

Weight Loss Tips: बहुत से लोग लंबे समय तक डाइटिंग और एक्सरसाइज फॉलो करते हुए अपना वेट कम करने में कामयाब हो जाते हैं. लेकिन, वो इस कम हुए वेट को ज्यादा दिन तक मेंटेन नहीं रख पाते हैं. थोड़े दिन बाद ही वो वापस अपनी पुरानी स्थिति में आने लगते हैं यानी उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है. मतलब जितना वजन खोया था, वो वापस आ जाता है. तो ऐस में बॉडी से एडिशनल फैट कम करने और लंबे समय तक इस तरह से बने रहने के लिए क्या किया जा सकता है. इसका जवाब है कंसिस्टेंसी यानी अनुकूलता और बहुत सारा अनुशासन. अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान (nutritionist Azra Khan) ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में उन्होंने समझाया कि लोगों को अपने आदर्श वजन में बने रहने के लिए हेल्दी आदतों को विकसित करने की जरूरत है और इसमें ज्यादातर समय स्वच्छ खानपान और हर दिन एक्सरसाइज करना शामिल है.

न्यूट्रिशनिस्ट खान के अनुसार, “वजन कम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन जो घटा हुआ वजन है, उसे नहीं बढ़ने देना ये ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसलिए, हमेशा सुनिश्चित करें कि वजन कम करने के लिए आप जो चीजें करते हैं वे व्यावहारिक और टिकाऊ हों”.

न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान ने कैप्शन में आगे लिखा, “वजन तौलने की मशीन पर एक नंबर तक नहीं पहुंचने की आदतों को बनाने पर ध्यान दें, क्योंकि अगर आप वजन कम करने के लिए शॉर्टकट अपनाते हैं और क्रैश डाइटिंग करते हैं, तो ये संख्या कभी बरकरार नहीं रह पाएगी.”

यह भी पढ़ें-
गर्मियों में आजमाएं ये ‘स्वास्थ्यवर्धक चाय’, सिरदर्द, सूजन, बेचैनी और पेट दर्द होगा दूर

न्यूट्रीशनिस्ट ने परमानेंट वजन घटाने के लिए जरूरी 3 हेल्दी आदतों की लिस्ट बनाई है. जिससे खोया  वजन वापस नहीं पाने में भी आपको मदद मिलेगी.

फिजिकली एक्टिव रहें
रोजाना आपको ज्यादा से ज्यादा काम खुद करने चाहिए. आप ये सुनिश्चित करें कि आप हर दिन 7 हजार से 8 हजार कदम उठाते हैं, जो आपको शेप में रहने में मदद करेगा.

कसरत करें
अपने लिए एक रूटीन बनाएं और अपनी बॉडी और हेल्थ को कंट्रोल में रखने के लिए सप्ताह में 4 दिन कसरत करें.

यह भी पढ़ें-
बिना लक्षण दिखाए शरीर के इन अंगों को डैमेज कर सकती है डायबिटीज, एक्सपर्ट से जानें कैसे रहें सतर्क

हेल्दी फूड और जंक फूड का बैलेंस
एब्स किचन में बनते हैं और मैं एक न्यूट्रिशनिस्ट होने के नाते आपको बता रही हूं कि ये सच है.  80 प्रतिशत समय, क्लीन और हेल्दी डाइट लें, और बाकी 20 प्रतिशत वो खाएं जो आपको जंक लगता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.