वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश तो इन 4 घरेलू चीजों को जरूर करें ट्राई
स्वास्थ्य

वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश तो इन 4 घरेलू चीजों को जरूर करें ट्राई

आज के दौर की लाइफ स्टाइल में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. तो कुछ लोग जिम जाने या घर पर ही एक्सरसाइज करने का समय तक नहीं निकाल पाते हैं. इसकी वजह से लोगों का वजन न चाहकर भी काफी बढ़ने लगता है. फिर उस पर बाहर का खाना आपके वजन को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम करता है.

ऐसे में अगर आप अपने वजन को कम करने की सोच रहे हैं. तो आप किसी महंगे सप्लीमेंट्स और तरीकों की जगह घरेलू तरीकों की मदद ले सकते हैं. आज हम आपको वजन कम करने के लिए घर में मौजूद कुछ ऐसे चीजों की जानकारी देंगे. जो आसानी के साथ आपका वजन कम करने में खास भूमिका निभाएंगी. आइये जानते हैं इनके बारे में.

अजवाइन
अजवाइन केवल पेट ख़राब होने में ही काम में नहीं आती है. इसका इस्तेमाल आप वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं. खाने में अजवाइन का सेवन करने से या फिर अजवाइन का पानी पीने से खाना तो आसानी से डाइजेस्ट हो ही जाता है. साथ ही इससे फैट भी जमा नहीं हो पाता है और वजन कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें: जानें लिवर को लंबी उम्र तक हेल्दी रखने के लिए क्या करें, क्या नहीं

नींबू
नींबू एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया ही जाता है. इसी की वजह से ये आसानी के साथ घर में मिल भी जाता है. वजन कम करने के लिए आप नींबू का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

रोजमेरी
रोजमेरी को वैसे तो ज्यादातर ब्यूटी फेस पैक में ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि रोजमेरी का इस्तेमाल खाने के लिए और वजन कम करने के लिए भी किया जा सकता है. रोजमेरी के रोज़ाना इस्तेमाल से पेट की चर्बी कम होती जिसके चलते वजन कम करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: क्या होता है लू लगना? एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

पुदीना
पुदीना आमतौर पर गर्मी के मौसम में ही ज्यादा नज़र आता है लेकिन बाकी मौसम में भी इसको आसानी के साथ बाजार से खरीदा और इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीना का इस्तेमाल आप पेट की जमा चर्बी को कम करने के लिए कर सकते हैं. इतना ही नहीं खाने को पचाने के लिए भी आप पुदीना की मदद ले सकते हैं. अगर आपको फ्रेश पुदीना मिलने में दिक्कत हो, तो आप पुदीना को सुखाकर इसका इस्तेमाल लम्बे समय तक कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.