वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट पिएं जीरा, सौंफ, धनिया का पानी, और भी होंगे कई फायदे
स्वास्थ्य

वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट पिएं जीरा, सौंफ, धनिया का पानी, और भी होंगे कई फायदे

वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ ही कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है, जो कम ही दिनों में वजन कम करने की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं. कुछ ऐसी नेचुरल चीजें आपके किचन में मौजूद होती हैं, जिनके नियमित सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं. इनके सेवन से कोई नुकसान भी शरीर को नहीं होता है. वजन कम करने के लिए कुछ वेट लॉस ड्रिंक जैसे जीरा, सौंफ और धनिया वाला पानी पीना शुरू कर दें. यह एक डिटॉक्स ड्रिंक है, जो वजन को कम करने में मदद करता है.

जीरा खाने के फायदे
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है. पाचन शक्ति को बेहतर करती है. गर्मी के महीने में इसका सेवन करना फायदा पहुंचाता है. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर भी भरपूर होता है. इसके अलावा, यह आयरन का भी अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करती है. जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है.

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी, ऐसे होगा फायदा

धनिया खाने के फायदे
धनिया वजन कम करने में मदद करती है. यह शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को निकालती है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. त्वचा के लिए हेल्दी होती है. धनिया के बीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं. यह हृदय और मस्तिष्क दोनों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं.

सौंफ खाने के फायदे
सौंफ गर्मियों में होने वाली त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छा होता है. शरीर को ठंडा रखता है. यह हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है. पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है. चयापचय को बढ़ावा देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. सौंफ रक्त को भी शुद्ध करता है. अपच और कब्ज को दूर करता है. कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो जीरा, धनिया और सौंफ से तैयार पानी का सेवन नियमित रूप से करें. इस हेल्दी पेय से अपने दिन की शुरुआत करें और एक्सरसाइज करने के साथ ही हेल्दी डाइट लें.

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Drink: रात को बिस्तर पर जाने से पहले जरूर पिएं ये वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, ऐसे करेगा असर

जीरा, सैंफ, धनिया वाला पानी यूं करें तैयार
जीरा, सौंफ, धनिया वाला डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए एक बड़े गिलास पानी लें. इसमें एक चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ के बीज भिगो दें. पानी को पूरी रात ऐसे ही रहने दें. फिर इसे दो से तीन मिनट उबाल लें. इसे छान लें और ठंडा होने पर पी लें. इसे आप और भी ज्यादा पौष्टिक बनाना चाहते हैं, तो इसमें सेंधा नमक या नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.