स्वास्थ्य

वजन कम करना है तो नारियल तेल का करें सेवन, ब्रेन से लेकर हार्ट फंक्‍शन को भी रखता है ठीक, जानें इसके कई फायदे Coconut oil health benefits Reasons Why People Consider Coconut Oil Healthy & Call It A ‘Superfood’– News18 Hindi

Coconut Oil Health Benefits : आमतौर पर नारियल के तेल (Coconut Oil) का प्रयोग हम अपने बालों को हेल्‍दी रखने के लिए करते हैं लेकिन आपको बता दें कि वर्जिन कोकोनेट ऑयल आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. दक्षिण भारत में नारियल तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. आयुर्वेद में भी खाली पेट सुबह एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करने की सलाह दी गई है. ऐसा करने से वजन कम होने के साथ साथ कई बीमारियों से भी निजात मिलता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, कोकोनट ऑयल में फैटी एसिड का युनीक कॉम्बिनेशन पाया जाता है जो हमारे दिमाग और हार्ट को बेहतर करता है और वजन को कम करने के लिए भी काफी उपयोगी है. आइए जानते हैं इसके फायदे (Benefits).

1.दिल को रखता है  हेल्‍दी

शोधों में पाया गया है कि जिन एरिया में जेनरेशन से खाने में नारियल तेल का प्रयोग किया जा रहा है वहां के लोगों को हार्ट हेल्‍दी रहता है.

2.घटाता है वजन

नारियल तेल के नियमित सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है और इस वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है. आयुर्वेद में सुबह खाली पेट एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है.

इसे भी पढ़ें : सरसों के तेल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

3.इम्यूनिटी बढ़ाए

नारियल तेल में कैप्रिक एसिड लॉरिक एसिड, कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं.

4.पाचन को रखता है ठीक

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो अपच के कारण बनने वाले बैक्टीरियों से लड़ता है और पाचन तंत्र को ठीक रखता है.

5.मुंह के इनफेक्‍शन को रखे दूर

आप अगर इसे माउथ फ्रेशनर की तरह प्रयोग में लाएं तो यह मुंह में किसी भी तरह के इनफेक्‍शन को दूर करता है.

6.गुड कोलेस्‍ट्रॉल

इसके सेवन से ब्‍लड में गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाया जा सकता है जिससे हार्ट कई भयानक बीमारियों से बची रहती है.

इसे भी पढ़ें : रात में नहीं आती नींद? लाइफस्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल

 

7.कब्ज से छुटकारा

नारियल तेल में मौजूद गुण आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है। जिससे आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए  खाली पेट एक चम्मच  नारियल तेल का सेवन करें। (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *