वजन कम करती हैं ये 4 तरह की दालें, आज से ही शुरू कर दें इन्हें डाइट में शामिल करना
स्वास्थ्य

वजन कम करती हैं ये 4 तरह की दालें, आज से ही शुरू कर दें इन्हें डाइट में शामिल करना

Pulses for weight loss: वजन कम करने के लिए आप प्रतिदिन हेल्दी डाइट लेते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं प्रतिदिन दाल (Pulses) खाने से भी वजन कम होता है. जी हां, कुछ दाल में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन तेजी से कम करते हैं. एक कटोरी दाल पीने से आप शरीर में जमी चर्बी को कम कर सकते हैं. यह वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है. दाल खाने से सेहत को कई अन्य लाभ भी होते हैं. दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो आंखों, त्वचा, बाल आदि को हेल्दी रखता है. दाल में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, ऐसे में इसके सेवन से आपका वजन बढ़ेगा नहीं, बल्कि कम होगा. जानें, कौन-कौन सी दाल खाने से वजन हो सकता है कम…

दाल खाने के सेहत लाभ

एचटी की खबर के अनुसार, जो लोग अपनी डाइट में नियमित रूप से दाल को शामिल करते हैं, उनकी आंखें स्वस्थ रहती हैं. हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है. दाल ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है, ऐसे में डायबिटीज रोगियों को भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

वजन घटाए मूंग दाल

यदि आपका वजन बढ़ गया है, तो आप प्रतिदिन मूंग दाल खाएं. हरी मूंग दाल खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. मूंग दाल या इससे बनी किसी भी चीज को खाने से देर तक पेट भरा रहता है और आप अधिक खाने से बचे रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान है वजन घटाना, खाना-पीना न छोड़ें बल्कि बाजार की चीजों की जगह अपनाएं ये विकल्प

चना दाल तेजी से वेट करे कम 

चना दाल भी वजन तेजी से कम करने में मदद करती है. इसमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है. एक कटोरी चना दाल खाने से कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम की पूर्ति होती है. यह दाल एक सुपरफूड है, जो हार्ट और डायबिटीज के मरीजों को भी लाभ पहुंचाती है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है. साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

अरहर दाल खाएं, वजन होगा कम

अरहर दाल में प्लांट प्रोटीन होता है, साथ ही फाइबर, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, गुड कार्ब्स होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हार्ट से संबंधित समस्याएं, डायिबिटीज होने पर भी इस दाल का सेवन करना फायदेमंद होता है.

मसूर दाल बॉडी फैट करे कम

मसूर दाल खाने से तेजी से वजन होता है कम. एक कटोरी मसूर दाल में पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होता है, जो देर तक पेट भरे होने का अहसास कराता है. फैट कम होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त नहीं होने देते हैं और एंटी-एजिंग में मददगार होते हैं.

Tags: Health, Health tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.