भूतिया घर में रह रहा था शख्स, दीवार के पीछे से मिला खुफिया दरवाजा!
स्वास्थ्य

लोहे के बर्तनों में क्या पकाएं और क्या न, जानिए कुछ टिप्स

लोहे के बर्तनों में खाना बनाने की परंपरा रही है. सभी जानते हैं कि इन बर्तनों में बने खाने में आयरन होता है जो शरीर के लिए जरूरी है. इससे शरीर की कोशिकाएं ही नहीं बनती बल्कि हीमोग्लोबिन बनाने में भी मदद मिलती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि लोहे के बर्तनों में बनाया गया सभी तरह का खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. कुछ चीजें लोहे के बर्तनों में बनाने पर शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि इन बर्तनों में क्या बनाएं और क्या नहीं.

लोहे के बर्तनों में बनाएंः

लोहे की कड़ाही या बर्तनों में हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, बीन्स, शिमला मिर्च, ब्रोकली और फ्राई चिकन बनाना अच्छा है. टोफू को लोहे के बर्तनों में बनाने से प्रोटीन के साथ आयरन का भी फायदा मिलता है.

क्या बनाने से बचेंः 

लोहे के बर्तनों में खट्टी चीजों और सब्जियों को बनाने से बचना चाहिए. जैसे कि इमली, कोकम, टमाटर जैसी चीजें. खट्टी चीजों का एसिड लोहे से रिएक्शन करता है. इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

इसे भी पढ़ेंः जानें मिट्टी के बर्तनों को साफ करने का आसान तरीका, इन चीजों को करें इस्तेमाल

लोहे के बर्तनों में बना खाना पड़ने लगे कालाः

अक्सर हम लोगों से सुनते है कि लोहे की कड़ाही में पका है, इसलिए काला हो गया है. लेकिन ऐसा होना सही नहीं है. इसका मतलब है कि या तो आपने बर्तन की सही से सफाई नहीं की या फिर खाने पकाने के बाद उसे देर तक कड़ाही में ही रहने दिया है. इन बर्तनों में खाना न छोड़ें. गर्म पानी से बरतन को तुरंत साफ कर लें. इनमें कुछ स्टोर करके रखना है तो इसमें पहले तेल लगा लें.

नम न रखें लोहे के बर्तनः

लोहे के बर्तनों को कभी भी नमी वाली जगह पर न रखें. इससे वो काले पड़ जाते हैं. इस तरह रखे बर्तनों में खाना बनाने से वह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इन बर्तनों को  साफ और सूखी जगह रखें. लोहे के बर्तन की सतह थोड़ा सा सरसों का तेल लगा कर रखें या  किसी कागज में लपेट कर इन्हें रखें. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *