Health news acidity home remedies causes of acidity in hindi neer
स्वास्थ्य

लूज मोशन से पानी हो राहत तो ये घरेलू चीजें कर सकती हैं जल्दी मदद

Loose Motion Home Remedies: गर्मी के मौसम में खानपान और चिलचिलाती धूप के कारण कई लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में कब्ज, गैस, एसीडिटी, डाइजेशन खराब होना और इंफेक्शन जैसी पेट से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. लूज मोशन (Loose Motion) भी इन्हीं में से एक है जो कि गर्मियों में काफी कॉमन होता है. कई बार जहां लूज मोशन पर जल्दी किसी दवा का असर नहीं होता है. वहीं कुछ घरेलू चीजों का सेवन आपको लूज मोशन से चुटकियों में निजात दिला सकता है.

दरअसल, गर्मियों में लू लगने या कुछ अनहेल्दी खाने के चलते कुछ लोगों को लूज मोशन होने लगता है. इस दौरान न सिर्फ पेट में एंठन और दर्द होता है, बल्कि कुछ खाने-पीने का भी मन नहीं करता है, जिससे आपको कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं. आपके किचन में मौजूद कुछ घरेलू नुस्खे आपको लूज मोशन से तुरंत छुटकारा दिला सकते हैं.

लिक्विड डाइट लें
गर्मियों के दौरान शरीर में पानी की कमी होना लूज मोशन का सबसे बड़ा कारण होता है. वहीं, लूज मोशन के कारण भी शरीर में पानी नहीं रुक पाता है. ऐसे में पानी की कमी पूरी करने के लिए फल और सब्जियों के जूस का सेवन करें. साथ ही नींबू पानी में नमक और चीनी मिलाकर पीना भी काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Muskmelon in Summer : गर्मियों में जरूर खाएं खरबूजा, किडनी से लेकर हार्ट को भी रखता है दुरुस्‍त

अदरक का करें सेवन
अदरक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व पेट दर्द से राहत दिलाने में कारगर होते हैं. ऐसे में 1 गिलास दूध में 1 चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर पीने से आपको आराम मिल जाएगा.

दही होगी असरदार
दही का सेवन शरीर में बैक्टीरिया को बैलेंस रखने में मदद करता है. साथ ही दही हेल्दी होने के साथ-साथ पेट के लिए ठंडी भी होती है. जो पाचन तंत्र दुरुस्त करके लूज मोशन से राहत दिलाने का काम करती है.

जीरा खाएं
लूज मोशन रोकने के लिए जीरा बेहद फायदेमंद हो सकता है. लूज मोशन से छुटकारा पाने के लिए पानी के साथ थोड़ा सा जीरा चबाना काफी असरदार साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Mango Benefits: गर्मियों में ज़रूर खाएं आम, हार्ट डिजीज से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

केले की लें मदद
पोटैशियम से भरपूर केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. साथ ही केले में मौजूद पैक्टिन नामक पदार्थ पेट को बांध कर रखता है. जिससे लूज मोशन खुद-ब-खुद बंद हो जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.