Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

लंबी उम्र की है चाहत तो इन 6 आदतों को आज ही अपनाएं, जानें लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहने का तरीका Healthy And Longer Life Tips Key For Longer Life– News18 Hindi

Healthy And Longer Life Tips Key For Longer Life :  कई लोगों का ये मानना है कि उम्र (Age) का नाता जेनेटिक होता है. मतलब अगर आपके पेरेंट लंबी उम्र (Long life) तक जीवित रहे हैं तब आपके साथ भी ऐसा हो सकता है. जबकि विज्ञान का मानना है कि हमारे जिन का हमारी उम्र से एक बहुत ही छोटा नाता होता है. हेल्‍थलाइन मैग्‍जीन के मुताबिक, ये पूरी तरह से हमारे लाइफस्‍टाइल, खानपान और पर्यावरण पर निर्भर करता है. एक शोध के मुताबिक, अगर हम कल कैलरी वाला डाइट लाइफ लॉन्‍ग खाएं तो हमारा लाइफ स्‍पैम अधिक रहता है. यही नहीं, कम कैलोरी वाला खाना खाने से हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. तो आइए जानते हैं उन आसान तरीकों (Tips) को जिन्‍हें अपनाकर हम लंबी उम्र जी सकते हैं.

1.लो कैलोरी डाइट
अपने भोजन से कैलोरी कट करना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट कर कैलोरी को बर्न कर ले रहे हैं या कम कैलोरी वाला डाइट ले रहे हैं तो आप अधिक उम्र तक हेल्‍दी और जी सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

2.भरपूर नींद
नए सामान्‍य इंसान के लिए रात को 7 से 8 घंटे की नींद बहुत ही जरूरी है. ऐसे में अपने सोने और जागने का नियम तय करें और उसे फॉलो करें.

3.कैफीन और अल्‍कोहल से रहें दूर
लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में से कैफीन और अल्‍कोहल को कम कर दें. बता दें कि आपकी चाय और कॉफी में निकोटीन और कैफी होते हैं जबकि शराब का अत्‍यधिक सेवन आपके किडनी आदि को प्रभावित कर आपको बीमार बना सकते हैं.

4.स्‍ट्रेस फ्री रहना
स्‍ट्रेस हर किसी के लाइफ में होता है लेकिन अगर आप इसको मैनेज करना सीख जाएं तो ये आपके लॉन्‍ग लाइफ के लिए बहुत ही जरूरी काम होगा.

इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

5.एक्टिव रहें
जहां तक हो सके खुद को हर उम्र में एक्टिव रखें. अगर आप शारीरिक रूप से बहुत एक्टिव रहते हैं तो आपके शरीर के हर अंग हेल्‍दी और मजबूत रहेंगे. आपको बेहतर नींद भी आएगी और आप तनाव को कम रख सकेंगे.

6.खुश रहना सीखें
आपके मेंटल हेल्‍थ के लिए खुश रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में सोशली एक्टिव रहें और अपनी खुशियों को हर समय तलाशें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *