News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

रात में सोने से पहले पीएं नारियल का पानी, इसके फायदे आपको कर देंगे हैरान

नारियल पानी के स्वाद में मौजूद मीठापन कई लोगों को पसंद आता है. स्वाद के अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. शरीर को हाइड्रेट रखने वाला नारियल पानी आपकी सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है.दरअसल नारियल पानी में नेचुरल मॉइश्चराइज़िंग, एंटीफंगल और एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर को पोषक तत्व भी देते हैं.

ओन्लीमाईहेल्थ के मुताबिक, यह हाइपरटेंशन से लेकर दिल की समस्याओं को भी कम करने में असरदार साबित होता है. अगर आप नारियल पानी के इन फायदों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं रात के समय इसे पीने के फायदे. .इन फायदों को जानने के बाद आप अपनी रूटीन में नारियल के पानी को ज़रूर शामिल करेंगे.

ये भी पढ़ें: हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

हाइपरटेंशन को करें कंट्रोल
नारियल पानी उन लोगों के लिए असरदार होता है, इन्हें हाई बीपी की प्रॉब्लम होती है.अगर आप नेचुरल तरीके से हाई बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रात के समय नारियल पानी पीएं. हालांकि इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि अगर आप बीपी कंट्रोल करने के लिए पहले से ही कोई दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी का सेवन न करें. इसकी वजह से आपका बीपी लो हो सकता है.

किडनी की समस्या में कारगर
जिन्हें किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम होती है, उन्हें भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. किडनी की समस्या से  गुज़र रहे लोग अगर रात के समय नारियल पानी पीते हैं, तो इसमें मौजूद न्यूट्रिशनल वैल्यू शरीर में रातभर अच्छी तरह अब्सॉर्ब होते हैं. जिसका शरीर और सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

डिहाइड्रेशन से बचाए
गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. रात को सोने के बाद हमारी बॉडी कई घंटों के लिए शिथिल हो जाती है. जगे रहने के दौरान हम कई बार पानी पीते हैं, जबकि सोने के दौरान ऐसा नहीं हो पाता है. अगर आप रात को सोने से पहले नारियल का पानी पीते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. यह पानी हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में भी असरदार साबित होता है.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस प्रोसेस के दौरान होती है थकान तो शरीर में एनर्जी को बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दिल को रखे स्वस्थ
नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटैशियम होते हैं, जो दिल का ख़्याल रखने में मददगार साबित होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो रात में सोने से पहले नारियल का पानी ज़रूर पीएं.

यूरिन इंफेक्शन से बचाए
यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए भी नारियल का पानी पीया जा सकता है. इसे पीने से यूरिन के साथ ही बॉडी के टॉक्सिन भी बाहर होते हैं.अगर किसी को कम यूरिन होने की समस्या होती है, तो वे भी नारियल का पानी पी सकते हैं. इससे उन्हें यूरिन इंफेक्शन से राहत तो मिलेगी ही, साथ ही साथ उनकी बॉडी से टॉक्सिन भी बाहर होंगे.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.