रात में बढ़ जाता है पैरों में दर्द तो करें ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
स्वास्थ्य

रात में बढ़ जाता है पैरों में दर्द तो करें ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

घंटों खड़े होकर काम करने या दिनभर भागदौड़ करने की वजह से पैरों में दर्द की समस्‍या बढ़ जाती है. पैरों में होने वाले ये दर्द आमतौर पर रात के समय अधिक परेशान करती है और इसकी वजह से रात में सोना तक मुश्किल हो जाता है. अगर इसकी केयर ना किया जाए तो सुबह उठने-बैठने में भी परेशानी होने लगती है. कई बार तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि दिनभर आप काम करने से कतराने लगते हैं और रोजमर्रा की दिनचर्या पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगता है. पैरों में होने वाले इस दर्द को कम करने के लिए लोग तरह तरह के मलहम का इस्‍तेमाल करते हैं फिर भी ये ठीक नहीं होता.

कई बार तो स्‍ट्रांग पेन किलर दवाओं का भी लोग सेवन करने लगते हैं जिसका सेहत पर काफी दूरगामी असर पहुंचता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप किन घरेलू उपायों को आजमाकर पैर में होने वाले इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

पैर दर्द के घरेलू उपाय

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल दर्द कम करने में काफी सहायक होता है. नीलगिरी का तेल अगर आप रात में सोने से पहले पैरों को गर्म पानी से धोकर लगाएं तो ये नसों में हो रहे खिंचाव को कम करता है और दर्द में राहत देता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये पांच घरेलू नुस्खे

हल्दी का लेप
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पैरों की नसों में हो रहे दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. ऐसे में आप रात को पैरों पर हल्दी का लेप लगाएं. आप चाहे तो हल्दी के तेल मालिश के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.  हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से भी दर्द में आराम महसूस होता है.

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल से अगर आप रोत पैरों में मालिश करें तो काफी आराम मिलेगा. अगर तेल ना हो तो अरंडी के पत्तों को कड़ाही में फ्राई कर लें और उसमें नमक मिला कर उसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से पट्टी लगा दें.

इसे भी पढ़ें:Neem And Turmeric Benefits: हेल्दी लाइफ-स्टाइल का सीक्रेट है नीम और हल्दी, इस तरह करें सेवन

 

निर्गुंडी के पत्ते

निर्गुंडी के पत्‍ते के लेप से आप पैरों में सूजन और साइटिका के दर्द में भी आराम पा सकते हैं. निर्गुंडी के पत्तों को सरसों के गर्म तेल में भिगो लें और इसमें नमक मिलाकर कपड़े में बांधें और दर्द वाली जगह पर लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.